Home Exclusive तमनार कहने को है वनांचल पर पारा 49.1℃ के पार ...प्रदूषण...

तमनार कहने को है वनांचल पर पारा 49.1℃ के पार …प्रदूषण का द्वंश और झुलसा देने वाली गर्मी से होना पड़ रहा है दो चार…!बढ़ती प्रदूषण व औद्योगीकरण से त्रस्त हो चुके तमनार वासी… अपने बचाव हेतु होने वाली आगामी लोकसुनवाई के लिए विरोध का स्वर किये तेज…! पढिये पूरी खबर …!

रायगढ़ ।आदिवासी वनांचल क्षेत्र तमनार कहे जाने वाले वनांचल में तामपान 49.1℃ के पार पहुच चुका है लोगो को गर्मि व प्रदूषण का सितम झेलनी पड़ रही है पहले से ही प्रदूषण का द्वंश झेलती आ रही तमनार वासियो के लिए बुधवार का दिन तापमान की दृष्टि से झुलसा देने वाली रही लोगो को लगभग 49.1℃ की गर्मी का सामना करना पड़ा जो कि बहुत अधिक है और तमनार क्षेत्र के लिए रिकार्ड बना।
गौर फरमाने वाली बात यह है कि कोई भी वनांचल क्षेत्र में तापमान हमेशा ही कम रहता है वनांचल क्षेत्र में ठंढी अत्यधिक पड़ती है मगर तमनार क्षेत्र में तापमान 49.1℃ तक पहुच चुकी है जो आने वाले दिनों को तबाह करने में कोई कसर नही छोड़ेगी ।
प्रचंड धूप व गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है लोग बाग नर्क रूपी जीवन जीने को मजबुर हो रहे है। भगवान सूर्य के रुख बदलते ही लोगों की परेशानियां बढ़ गयी हैं. जिले के तमनार इलाके के लिए इस सीजन का सबसे बड़ा गर्म दिन 5 जून साबित हो सकता है जो कि गर्मी के लिये छत्तीसगढ़ राज्य में रिकार्ड बन सकता है ।

आखिर तापमान अधिक होगी भी क्यो नही
तमनार क्षेत्र जो कि कोयला ईंधन से भरा हुआ है इस क्षेत्र में कोयला का अपार मात्रा पड़ी है और जहा कोयला हो वहां उद्योग का स्थापित होना कोई नई बात नही है और जहा उद्योग वहा प्रदूषण का भी होना है और जैसे जैसे प्रदूषण में बढ़ोतरी होगी वैसे वैसे तापमान में भी इजाफा होगा जिसका परिणाम आज तमनार वासी भुगत रहे है लोगो को प्रदूषण के मार के साथ ही साथ झुलसा देने वाली गर्मी भी सहन करने की मजबूरी झेलनी पड़ रही है ।

उद्योग बढ़ने से जीवन व्यतीत करना और होगी मुश्किल-
आने वाले 27 जून को मेसर्स महाराष्ट्र स्टेट पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड का पर्यावरणीय स्वीकृति हेतु लोक सुनवाई होना है ।अगर इसमे स्वीकृति मिलती है कोल खदान स्थापि होने तथा प्रदूषण की बढ़ोतरी में कमी देखने को नही मिलेगी फिर इस क्षेत्र के लोगो का जीवन की सुव्यवस्था का संभावना करना मूर्खता ही साबित होगी । तमनार क्षेत्र में जनसुनवाई को लेकर विरोध सभी के जुबान पर सुनने को मिल रहा है ।

Must Read

पति – पत्नी के बीच अक्सर होता था विवाद …! पत्नी गई थी नहाने तब तक पति ने फांसी लगाकर कर ली...

रायगढ़।तमनार थाना अंतर्गत ग्रामकठरापाली( डोलेसारा) में उस वक्त सनसनी फैल गई जब गांव वालो को पता चला कि 45 वर्षीय सुखदेव कुर्रे ने घर...
advertigement
Recommended