Weather Alert : 17 सितंबर तक इन जगहों पर होगी भारी बारिश..! बिजली गिरने की भी चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ये ताजा अलर्ट..!

1,996 views

नई दिल्ली : जाते-जाते मानसून देशभर में जमकर बरस रहा है। पिछले कई दिनों से देशभर में जमकर बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से कई राज्यों में नदियां उफान पर है और लोगों को अपने घर-बार छोड़कर दूसरे जगहों प विस्थापित होने के लिए मजबूर होना पर रहा है।वहीं इस बाढ़ और पानी की वजह से हजारों हैक्टेयर खड़ी फसले बर्बाद हो गई है।

तेजी बारिश के साथ बिजली गिरने के भी चेतावनी

इस बीच मौसम विभाग ने साफ किया है कि 17 सितंबर तक देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने आसमानी बिजली को लेकर भी अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। मौसम वैज्ञानियों ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बारिश होने और बिजली कड़कने पर अपने घर से बाहर न निकलें। अगर कोई खुले स्थान पर है तो वो पेड़ के नीचे शरण न लें, पक्के स्थानों पर शरण ले।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी

इस बीच दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली अभी कुछ दिन ऐसे ही हालात बने रहेंगे और छिटपुट बारिश होती रहेगी। अभी भी दिल्ली के आसमानों में बादलों का डेर देखा जा सकता है।

17 सितंबर तक बिहार में भारी बारिश की संभावना

पटना मौसम विभाग ने बिहार में 17 सितंबर तक के लिए बारिश अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम बिहार, उत्तर मध्य बिहार, उत्तर पूर्व बिहार के जिलों में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं दक्षिण पूर्व बिहार, दक्षिण मध्य बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार के जिलों में भी बारिश की संभावना जताई है।

राजस्थान में 15-16 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान मानसून की झमाझम बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग आज यानी 14 से 16 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भी 15 और 16 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में अति भारी बारिश होगी। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो राजस्थान में पूर्व में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर खत्म हो रहा है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में अत्यंत कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस मानसून पहली बार अत्यंत कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसका असर राजस्थान के अधिकतर भागों पर दिखाई देगा। पूर्वी राजस्थान में अत्यंत कम दबाव क्षेत्र का असर 4 से 5 दिन तक रहेगा। ऐसे में राजस्थान में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

पहाड़ से मौदान तक बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग (MID) के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, झारखंड ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में आज और कल सामान्य से भारी बारिश की संभावना है।

महाराष्ट्र- कोकण में भी भारी बारिश की चेतावनी

एमआईडी के मुताबिक अगले चार-पांच दिनों तक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, विदर्भ क्षेत्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। आज यानी सोमवार और मंगलवार को ओडिशा, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र और कोंकण के अलावा गोवा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की आशंका है। वहीं अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज बारिश हो सकती सकती है।

मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक के इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। 13 को तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में और 15 सितंबर तक केरल में भी बारिश की संभावना है।

Read More

Crime

रायगढ़ / चोरों ने अब भगवान को भी नहीं बख्सा ! स्वयं से प्रकट हुए शिव लिंग व दान पेटी हुआ पार..! ग्रामीणों में आक्रोश..! संदेह के घेरे में वन विभाग..! पुलिस के लिए बनी अबूझ पहेली..! जानें क्या है मामला, पढ़ें पूरी खबर…