RIG Astro: 05 अक्टूबर 2020 – क्या कह रहें हैं आपके सितारे, जानिए कितना शुभ रहेगा आपके लिए आज का दिन, यहाँ पढ़े अपना दैनिक राशिफल…!!

मेष- आज के दिन कर्म के साथ-साथ धर्म पर ध्यान देना चाहिए यदि संभव हो तो रामचरित मानस का पाठ करें जिससे सभी परेशानियों का निवारण हो। ऑफिस के महत्वपूर्ण कार्य पर ध्यान दें। खुदारा व्यापारियों को उधारी देने से बचना होगा क्योंकि आज दिया हुआ धन डूब सकता है वर्क लोड अधिक रहेगा, काम के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। बीमार होने पर अपने आप दवाई कतई न लें एलर्जी व रिएक्शन होने की आशंका है। संतान को लेकर चिंता रहेगी। संतान का व्यवहार, आदतें और दोस्ती पर ध्यान दें। घर में मांगलिक प्रसंग की रूपरेखा बनेगी अधिक लोगों की भीड़ इक्कठा न करें।

वृष- आज के दिन बेहवजह परेशान होने के बजाय चल रही विपरीत परिस्थितियों से कैसा निकला जाएं यह सोचने में लगाना होगा, और सजगता के साथ रहें। जो लोग व्यापार करते हैं उनको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए बड़े क्लाईंटों से मदद मिल सकती है। विद्यार्थी वर्ग अपने समय को बिल्कुल भी बर्बाद न करें अपनी पढ़ाई में एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा, तभी आने वाले दिनों में सफलता पाने में सक्षम रहेंगे। सेहत में बी.पी के रोगी अत्यधिक क्रोध करने से बचना होगा। पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी, तो वहीं दूसरी ओर घर की रसोई से संबंधित जरूरत से अधिक सामान न खरीदें।

मिथुन- आज के दिन दिमाग में नकारात्मक विचार को स्थान न दें, न ही छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर घबराने की आवश्यकता है। ऑफिस में उच्चाधिकारीयों की बात को समझते हुए उनकी हर बात को गंभीरता से लेना चाहिए अन्यथा वह आपसे नाराज हो सकते है। स्टूडेंट्स के लिए दिन परेशानियों वाला होगा इसलिए गंभीर विषयों को ठीक से पढ़े। आज उन खाद्य-पदार्थों का सेवन करें, जिसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो वहीं दूसरी ओर जो लोग डॉक्टर के सलाहानुसार कैल्शियम की दवा खाते हैं वह लोग भी खाना न भूलें। परिवार में विवाद होने पर मन खिन्न न करें, क्योंकि विवाद होना तो तात्कालिक घटना है।

कर्क- आज के दिन दिमाग में कंफ्यूजन की स्थिति रहने वाली है, तो वहीं दूसरी ओर यदि कोई मनोकामना पूरी नहीं होती है तो निराश न हों। किसी सहयोगी की मदद करनी पड़ सकती है साथ ही किसी सहयोगी का काम आपको करना पड़ें तो उसको प्रसन्नता के साथ करें। सरकारी अधिकारी के साथ नोक-झोंक की स्थिति बने तो समझदारी के साथ विवाद को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। खाने-पीने में ठंडी चीजों का परहेज करें। गला खराब या जुखाम हो सकता है। परिवार में किसी सदस्य का स्वास्थ्य खराब है तो उनका ध्यान रखें, वहीं दूसरी ओर मामा के घर से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है।

सिंह- आज के दिन सभी आयामों में पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करना होगा। पुराना लिया गया ऋण भी चुकाने का समय आ गया है, तो वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान रहें नया कर्ज लेने से बचना चाहिए। कार्यों को पूरा करने के लिए सहयोगियों की मदद लेनी पड़ेगी। व्यापारी वर्ग धन लाभ या पैसे के मामलों में सोच-समझकर फैसले लेंगे, तो इसका भविष्य में फायदा होगा, साथ ही बेहतर फ़ाइनेंशियल प्लानिंग करनी होगी। विद्यार्थियों वर्ग जो भी याद करेंगे उन्हें जल्दी याद हो जाएगा इसलिए अपने पढ़ाई पर ध्यान दें। गर्भवती महिलाएं को अधिक सजगता के साथ रहना होगा। संतान की पढ़ाई पर पैनी निगाह रखनी होगी।

कन्या- आज के दिन मन को उदास न होने दें, यदि कुछ रुटिन में बदलाव करने का मूड हो तो मनचाही बुक पढ़ सकते हैं। जिससे हल्का फील करेंगे और ज्ञान कि भी वृद्धि होगी। ऑफिशियल कार्य को करते समय टाइम-टेबल का ध्यान रखें, कार्य न पूरा होने पर बॉस नाराज हो सकते हैं। समयबद्ध कार्य करने में आपको लाभ होगा। शिक्षा से संबंधित व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा लेकिन जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ नरमी रहेगी सिर के पीछे के हिस्से, में अचानक दर्द होने की आशंका है। बड़े भाईयों से संबंध अच्छे बनाकर रखने होगें।

तुला- आज के दिन मन में अज्ञात भय को महसूस करेंगे, जो कुछ देर के लिए ही सही मगर परेशान करने वाली होगी। कोई भी काम करते समय सजगता रखनी आवश्यक है लेकिन भय रखना मानसिक तनावों को न्यौता देने वाला होगा साथ ही आपके आत्मबल पर प्रहार करता है। ऑफिस के जो भी कार्य करें उन्हें पूरे मन लगा कर करें और कोशिश करें की उनमें कोई गलतियां न हों। यदि आप कोई व्यापार करने की सोच रहे हैं, और उसमें निवेश करना भी चाहते हैं तो समय लाभप्रद है। स्किन संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। दांपत्य जीवन में कुछ अतिरिक्त शांति बनाकर रखनी पड़ेगी।

वृश्चिक- आज के दिन कोई भी कार्य बिना प्लानिंग के करने से रिजल्ट खराब हो सकता है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है की सारे कार्य की लिस्ट बना कर ही पूरा करें। जो लोग जॉब कर रहें है उनको कार्य में टेक्नोलॉजी की सहायता से अच्छा रिजल्ट देना का प्रयास करना चाहिए। व्यापारियों के लिए दिन थोड़ा परेशानियों भरा हो सकता है। स्वास्थ्य के लिए दिन सामान्य है, बस मां के स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान रखें। कोई समस्या है तो डॉक्टर से भी फोन पर संपर्क बनाएं रखना चाहिए। परिवार में प्रेम व मीठी वाणी का प्रयोग कर सभी को प्रसन्न रख सकते हैं।

धनु- आज के दिन छोटी-छोटी बातों को तूल न दें, वरना बात का बतंगड़ बनते देर नहीं लगेगी। तो वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान रखें की अति निकट व्यक्ति पर सारा गुस्सा न निकाले। ऑफिशियल कार्य को पूरा करने में फँस जाते हैं, तो वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन लेना चाहिए, उनकी राय कठिन कार्य को सरल कर देगी। जो लोग व्यापार करते है उनको अपने व्यापार को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं। रोग की बात करें तो पेट से संबंधित रोगों के प्रति बहुत सचेत रहना होगा, इसके अलावा महिलाओं को हॉरमोन से संबंधित दिक्कत होने की आशंका है। पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित बनाएं रखें।

मकर – आज के दिन आपको ओवर एक्टिव रहना होगा, क्योंकि हो सकता है कई कार्य की जिम्मेदारीयों आपके कंधों पर हो। करियर से रिलेटेड यदि दिक्कत चल रही है तो उसमें ठीक होता दिखाई दे रहा है। ऑफिस के कार्य को भले ही पूर्ण करने में समय लग जाए पर जल्दबाजी में कार्य को न करें। रूल्स और रेगुलेशन के साथ रहें। जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा लेने के लिए कहीं बाहर जाने की सोच रहें थे तो उनको तैयारी पर फोकस करना होगा साथ ही ऑन लाइन पढ़ाई करें। सेहत में कान दर्द होने की आशंका है। घरेलू वातावरण को प्रफुल्लित कर सबको साथ लेकर चलना होगा।

कुम्भ- आज के दिन मन में सेवा भाव रखना होगा। यदि कोई साथी संकट में है तो बढ़-चढ़ उनकी मदद करने का कोई मौका नहीं छोड़ा है। तो वहीं दूसरी ओर यदि संभव हो तो किसी गरीब परिवार की आर्थिक तौर पर अवश्य मदद करें। ऑफिशियल स्थितियाँ सामान्य रहेंगी। व्यापारियों को चुनौती का सामना करना पड़ेगा, कई कार्य जो बहुत ही सरलता से हो जाते थे उनमें भी कठिनाई आएगी। शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ेगी लगातार बढ़ती एसिडिक अल्सर का रूप भी ले सकती है, इसलिए सचेत रहें और पानी का अधिक सेवन करें। परिवार के साथ हंसी मजाक करें जिससे की यह कठिन समय कट जाएं।

मीन- आज के दिन अकेलापन दूर करने के लिए परिवार या दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें जिनका आध्यात्म में मन लगता है वह मां दुर्गा का ध्यान करें इससे आत्मबल की प्राप्ति होगी। ऑफिशियल कार्य को लेकर चिंता होगी साथ ही आर्थिक तौर पर परेशान रहेंगे। कास्मेटिक का व्यापार करने वालों को लाभ न मिलने से मानसिक तनाव रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से अस्थमा रोगियों को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा। परिवार में किसी से विवाद नहीं करना है क्योंकि स्थितियाँ कुछ विवादास्पद हैं, इसको लेकर सजग रहना होगा वहीं दूसरी गरीबों की मदद करें उनको खाने-पीने की वस्तु दान कर सकते हैं।

Join Group