RIG Astro: 06 दिसंबर 2020 – ग्रहों की स्थिति सामान्य, इन जातकों को मिलेगा विशेष लाभ, जानिए कितना शुभ रहेगा आपके लिए आज का दिन, यहाँ पढ़े अपना दैनिक राशिफल…!!

मेष- आज के दिन की शुरुआत में ही प्लानिंग कर लेनी चाहिए, क्योंकि काम का दबाव काफी रहेगा। सहकर्मियों व उच्चाधिकारियों से अहंकार की लड़ाई भविष्य के लिए महंगी पड़ सकती है। पार्टनशिप में चल रहा बिजनेस आपको लाभ देगा। युवा वर्ग वाद-विवाद से बचें, वरना प्रशासन के कोप का भाजन बनना पड़ेगा। खर्चों में लगाम लगायें वरना आने वाले समय में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। हाई क्लास्ट्रोल की समस्या है, तो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। परिवार के सदस्य आपकी किसी समस्या का हल निकालने में आपकी मदद करेंगे। किसी जरुरतमंद परिवार को भोजन की आवश्यकता हो तो उसकी व्यवस्था करें।

वृष- आज के दिन आपके लिए काफी सकारात्मक रहने वाला है मौज मस्ती के साथ दिन को व्यतीत कर पाएंगे। फंसे हुये कार्यों के निपटने से मन शांत रहेगा। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो यदि आप ऑफिस में वरिष्ठ है तो अपने अधीनस्थों का मार्गदर्शन करना पड़ सकता है आपकी महत्वपूर्ण राय दूसरों के लिए कारगर साबित होगी। व्यापार में नुकसान होने की आशंका बनी हुई है। युवाओं को मित्रों के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा। आंखों से संबंधित दिक्कत होने पर उसे थोड़ी-थोड़ी देर में ठंडे पानी से धोतें रहना चाहिए, क्योंकि ग्रहों की स्थितियां इन्फेक्शन करा सकती है। जीवनसाथी और मित्रों के साथ सौम्य व्यवहार रखें।

मिथुन- आज के दिन ओवर कांफिडेंश में आकर कोई भी कार्य नहीं करना है। आर्थिक स्थिति को लेकर दिन अच्छा रहेगा किसी को दिया हुआ धन अच्छे ब्याज दर पर वापस मिलने की उम्मीद है। नौकरी पेशे से जुड़े लोगों की बात करें तो प्रतिभा को निखारने की दिशा में कार्य करते हुए नजर आएंगें। व्यापारी वर्ग को बड़े क्लाइंटो के सुझावों को गंभीरता से लेना चाहिए। जिन युवाओं की कला जगत में रुचि है, उन्हें अब आगे बढ़ना होगा। सेहत को लेकर यदि आप कई दिनों से परेशान है तो किसी अन्य डॉक्टर से भी सलाह ली जा सकती है। पारिवारिक जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

कर्क- आज के दिन सभी लोगों के साथ हंसी मजाक करें और स्वयं को भी उत्साहित रखें, मन तो उत्साहित रहेगा लेकिन छोटी-छोटी बाधाएं निराशा की ओर धकेलने का प्रयास करेगी। निर्माण कार्य की कोई योजना बनाने में सफल होंगे। करियर में आगे बढ़ने के मौका मिलता हुआ नजर आ रहा है, तो वहीं दूसरी ओर आपके उच्चाधिकारी काम को बारीकी से चेक कर रहे हैं। कंपटीशन की वजह से अपने व्यापार को मुश्किल में न डालें। सेहत में बढ़ती परेशानियां कहीं आपकी बिगड़ी दिनचर्या तो नहीं इसका अवलोकन करें, और उसे ठीक करने की व्यवस्था बनाएं। पारिवारिक दायित्वों को निभाने में सफल होंगे।

सिंह- आज के दिन दिल और दिमाग दोनों का संतुलन बना रहें, इस पर फोकस करना होगा। मन में किसी के प्रति द्वेष व अहंकार की भावनाओं को स्थान न बनाने दे। कर्मक्षेत्र में परिवर्तन की न सोचें, साथ ही अपनी बात साबित करने के लिए दूसरों पर क्रोध न करें। व्यापारिक मामलों के लिए समय काफी अच्छा चल रहा है, बिजनेस पार्टनर से ताल-मेल बना कर चलें, इस दौरान विवाद करना व्यापार को सीधे हानि पहुंचाना होगा। युवा वर्ग एकाग्रता को मजबूत बनाए रखें, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। बॉडी को डीटाक्स करने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करें। अपनों की देखभाल करने में आनाकानी न करें।

कन्या- आज के दिन ऊर्जा को स्टोर करना होगा इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि कम बोले। ऑफिशियल कार्यों में अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे, जिसको लेकर आप चिंतित रहेंगे, तो वहीं दूसरी ओर ट्रांसफर की सम्भावना बढ़ सकती है। व्यापारियों को अपने विश्वसनीय लोगों का साथ बनाए रखना है। युवाओं का कार्य न बनने पर निराश होने की आवश्यकता नहीं है। सेहत की बात करें तो भोजन में कुछ संयम रखने की सलाह दी जाती है, आज फलो का सेवन अधिक करना उत्तम रहेगा। संतान के स्वभाव को लेकर सजग रहें, उनका विवादों में पढ़ना आप को मुश्किल में डाल सकता है।

तुला- आज के दिन दो टूक बोल किसी को ठेस पहुंचा सकते हैं, बड़े लोग यदि किन्हीं बातों को लेकर आपसे नाराज है तो उनसे पहल कर क्षमा मांग लेनी चाहिए। ऑफिस के कार्यों को रीचेक जरूर कर लें, कहीं ऐसा न हो जल्दबाजी के चलते कार्य में कोई कमी रह जाए। व्यापारियों को ट्रांसपोर्ट पर पाबंदी की वजह से स्टॉक में कमी जैसी दिक्कतें आ सकती है। हेल्थ में जो लोग किसी लंबी बीमारी से जूझ रहें थे, उन्हें आज से आराम मिलना स्टार्ट हो जाएगा। परिवार में विवादित मामलों को सुलझाना होगा। विवाह योग्य लोगों के रिश्ते की बात चल सकती है।

वृश्चिक- आज के दिन अपनों के साथ मिलकर पुरानी यादें ताजा होंगी। कर्मक्षेत्र की बात करें तो आपकी पुरानी ग़लतियाँ परेशानी बन कर सामने खड़ी होगी। धीरे-धीरे सभी पेंडिंग कार्य को निपटाएं। व्यवसाय में आपको संघर्ष का सामना करना पड़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर पुरानी योजनाओं में अचानक बदलाव की आशंका नजर आ रही है। हेल्थ में उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति मानसिक तनाव लेने से बचें। उनकी यह समस्या बढ़ सकती है। ननिहाल से कोई नकारात्मक खबर मिलने की आशंका है। घर का माहौल हल्का रखें। घरेलू सामान में वृद्धि होने की प्रबल संभावना बनी हुई है, वाहन और भूमि से संबंधित खरीदने की प्लानिंग बन सकती है।

धनु- आज के दिन अपनों से ज्यादा किसी बाहरी पर भरोसा नहीं करना चाहिए, अन्यथा कोई छल सकता है। ऑफिशियल कार्यों में अपने को अपडेट करने के लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं। व्यापारियों को अचानक से कोई आइडिया हाथ लगेगा, जिससे वह अपने व्यापार को बढ़ाने में सफल रहेंगे। नया व्यापार का यदि प्रपोजल मिलता है तो जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए। स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट में दर्द व एसिडिटी की समस्या रहेगी, इसलिए आज तरल पदार्थों का सेवन करना उत्तम रहेगा है। मां के साथ समय व्यतीत करें, यदि शहर से बाहर हैं, तो फोन पर हाल चाल लेते रहें।

मकर- आज का दिन सूर्य भगवान की आराधना से शुरुआत करें। ध्यान रहे आपको छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड ऑफ नहीं करना चाहिए। सोशल मीडिया से जुड़े लोगों को सफलता मिलती नजर आ रही है। करियर को लेकर दिमाग में जो शंसय था, वह भी दूर होता दिखाई दे रहा है। बॉस आपको कोई नई चुनौती भी दे सकते हैं, जिसका आप अच्छी तरह से सामना करेंगे। व्यापारियों को अपने प्रोडेक्ट पर ध्यान देने की आवश्यकता है, अन्यथा विरोधी आपकी छवि को बिगाड़ सकते है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। परिवार की लेनी पड़ेगी। परिवार में यदि किसी का स्वास्थ्य लम्बे समय से खराब है तो उनकी देखरेख करें।

कुम्भ- आज धार्मिक कार्यों में मन लगेगा, तो वहीं दूसरी घर में किसी के आगमन से सभी लोग प्रसन्न नजर आएंगे। सोशल मीडिया पर मित्र मंडली लगातार बढ़ती हुई दिख रही है। इसलिए आपको समाज से जुड़े कार्यों पर भी फोकस करना होगा। नई नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को आज सजग रहना होगा, यदि कहीं आवेदन दिया है तो वहां से कॉल आ सकती है। व्यापार को लेकर संदेह रहने वाला है, जिससे व्यवसाय की स्थितियाँ थोड़ी उलझी हुई लगेगी। अस्थमा के रोगियों को ठंड गरम की स्थिति से बचना है, बच्चे और बुजुर्ग विशेष का ध्यान रखें। परिवार वालों के साथ महत्वपूर्ण बैठक हो सकती है।

मीन- आज के दिन भविष्य की योजनाएं बनती नजर आ रही हैं, समय रहते सभी कार्यों को पूरा कर लें। नौकरी से जुड़े लोग विशेष ध्यान दें की पेंडिंग कार्य जल्द से जल्द पूरा हो जाएं। ऑफिश्यल कार्यों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना होगा, अन्यथा कार्यो में गलती आपको नुकसान पहुंचा सकती है। व्यापारी वर्ग धैर्य पूर्वक धन संबंधित कार्य करें, ग्रहों की नकारात्मक स्थिति आर्थिक हानि करने के फिराक में है। सेहत का ध्यान रखें शरीर में थकावट महसूस होगी, पुराने रोग भी उभर सकते हैं। भूली-बिसरी बातें घर परिवार के लोगों के साथ ताजा होगी। ।हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर के कुछ प्लान बना सकते हैं।