RIG Astro: 10 सितंबर 2020 – कैसी है ग्रहों की स्थिति, जानिए कितना शुभ रहेगा आपके लिए आज का दिन, यहाँ पढ़े अपना दैनिक राशिफल…!!

मेष- आज के दिन आत्ममथंन कई मुश्किलों से बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। ऑफिशियल कार्यों में भी जल्दबाजी के चलते गलती होने की प्रबल आशंका बनी हुई है, हो सकता है पिछला कार्य पुनः करना पड़ जाए। कारोबार को बढ़ाने के लिए अपनी क्षमता व योग्यता का पूरा प्रदर्शन करेंगे जिसमें सफलता भी मिलेगी। युवाओं के कुछ सपने अधुरे रहने से मन उदास रहेगा। सेहत में शारीरिक कमजोरी महसूस होगी जो किसी स्वास्थ्य संबंधित बीमारी का कारण बन सकती है, थैरपी लेने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है। घर पर रहते हुए सदस्यों के साथ फैमली डिनर की प्लानिंग कर सकते हैं।

वृष- आज के दिन मन में द्वंद की स्थिति रहेगी जो कार्यों में अनेक अवरोध डाल सकती है। जिस पर आप सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं, वहीं अविश्वास का कारण बन सकता है। कर्मक्षेत्र में सहकर्मियों से संपर्क को कमजोर न होने दें, वर्तमान समय में यह बेहद जरूरी है। व्यावसायिक गतिविधियाँ सामान्य रूप से चलती रहेंगी, साथ ही छोटे-मोटे निवेश करने के लिए दिन उपयुक्त है। हेल्थ की बात करें तो आंखों में दर्द या इंफेक्शन की समस्या उत्पन्न हो सकती है इसका तुरंत इलाज करना ही सही रहेगा, अन्यथा भविष्य में परेशानियां झेलनी पड़ेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने की संभावना है।

Advertisement

मिथुन- आज के दिन किसी दिव्यांग की मदद कर परमार्थ का काम करें उनका आशीर्वाद लाभकारी होगा। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को काम में पूरा फोकस करना चाहिए, इसके साथ ही वर्क की क्वालिटी को भी मेन्टेश रखना होगा। पार्टनरशिप में काम करने वाले लोगों के लिए दिन अच्छा है, उन्हें अपने पार्टनर का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। टैक्स से संबंधित चीजों पर सावधानी रखें, अन्यथा अर्थदण्ड मिल सकता है। स्वास्थ्य में पीठ दर्द को लेकर सचेत रहें क्योंकि ग्रहों की स्थिति दर्द देने वाली है। पारिवारिक सदस्यों के साथ कहीं बाहर जाने का विचार बना हो तो सभी लोग नियमों का पालन अवश्य करें।

कर्क- आज के दिन बुद्धि का पूर्ण प्रयोग कर विचार करेंगे तो स्थितियाँ सामान्य होती नजर आएंगी, वास्तव में जो है नहीं उसको लेकर दिमाग में कई सवाल उठ रहें हैं। ऑफिस के पेंडिंग कार्यों को पूरा करने की कोशिश करें बॉस की निगाह आप पर है। व्यापारियों को सजग रहना होगा क्योंकि नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग गलत तरीके से धन कमाने के लिए प्रेरित करेंगे लेकिन बेहतर होगा की उनकी बातों में न आएं। विद्यार्थियों को पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाना चाहिए, ग्रहों की चाल ध्यान भटकाने का पूरा प्रयास करेगी। यूरिन इंफेक्शन की समस्या को लेकर परेशान हो सकते हैं। वाहन दुर्घटना होने की आशंका है।

सिंह- आज के दिन आध्यात्मिकता की तरफ भी थोड़ा रूझान बढ़ाना चाहिए, जिससे आप प्रसन्नता व आत्मिक शांति का अनुभव करेंगे। ऑफिशियल कार्य समय रहते पूर्ण होंगे जिससे अन्य कार्यों के लिए भी पर्याप्त समय मिलेगा। व्यापारियों का बैंकिग संबंधित कार्य में रुकावट आने की वजह से मन में झुंझलाहट रहने की आशंका है। युवाओं को मनपसंद विषयों में अच्छे परिणाम मिलने से वह प्रसन्न रहेंगे। मुंह में छालें हो सकते हैं, यह समस्या पेट की गर्मी की वजह से होगी। संतान की हैबिट्स पर ध्यान रखें। अगर आपकी संतान छोटी है तो खेलते समय उसका विशेष ध्यान रखें, गिर कर चोट लग सकती है।

कन्या- आज के दिन सामाजिक दायरे को और मजबूत करने के लिए नए अवसरों की तलाश करनी चाहिए। कर्मक्षेत्र में व्यर्थ की बहसबाजी में समय बर्बाद न करें कार्य पर ध्यान दे कहीं ऐसा न हो बॉस नाराज होने के कारण स्थान परिवर्तन कर दें। ऑनलाइन व्यापारियों को आज नये ग्राहक और अच्छा लाभ दोनों ही मिलने की उम्मीद है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो स्किन से संबंधित परेशानी हो सकती हैं- जैसे खुजली व एलर्जी। जीवनसाथी के साथ कुछ समय बितायें व उनकी बातों को सुने उन्हें किसी वस्तु की जरूरत हो तो ला कर भी दें। विवाह के लिए रिश्ता आ सकता है।

तुला- आज के दिन सोचे गए कार्य व इच्छा पूरी हो सकती है जिसकी वजह से दिन आनन्ददायी रहेगा। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को धन संबंधी मामलों में अधीनस्थ कर्मचारियों के प्रति कड़ा रुख अपनाना पड़ सकता है। जो लोग टैलीकम्यूनीकेशन से संबंधित व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर नये व्यापार के लिए लोन लेने की सोचने वालों को आज इससे बचना चाहिए। हेल्थ की बात करें तो आहार में फल, हरी सब्जियाँ, अंकुरित अनाज तथा दूध को अधिक से अधिक मात्रा में सम्मलित करना स्वास्थ्यवर्धक होगा। परिवार में स्थितियाँ सामान्य रहेंगी छोटी-छोटी बातों को तूल देने की आवश्यकता नहीं है।

वृश्चिक- आज के दिन पुराने ऋण को धीरे-धीरे उतारने की प्लानिंग करनी चाहिए, साथ ही अनावश्यक ख़रीददारी करने से भी बचना होगा। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो ऑफिस के प्रति समर्पण भाव और मजबूत नेतृत्व के गुणों से आपके बॉस प्रभावित रहेंगे। जो लोग केमिकल से संबंधित चीजों का व्यापार करते हैं उन्हें अपने व्यापार के प्रचार-प्रसार की ओर भी ध्यान देना चाहिए, निश्चित रूप से लाभ होगा। ग्रहों की स्थिति इस प्रकार चल रही है कि आप छोटी-छोटी चीजें भूल सकते हैं, इसलिए मेमोरी बढ़ाने वाले न्यूट्रीशियन आहार में शामिल करें। छोटे भाई-बहन कि ओर से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

धनु- आज के दिन सही निर्णय लेने में गुरु व वरिष्ठों की कृपा साथ देगी जो कि आप पर बनी हुयी है। हो सकता है ऑफिस का वातावरण आपको ठीक न लगे, इसकी एक वजह मन में लोगों के प्रति कोई शंका हो सकती है। जो लोग पैतृक व्यापार करते हैं उनको लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है साथ ही एक बात का ध्यान रखें कि आज किसी को उधार में सामान न दें। सेहत में अग्नि संबंधित दुर्घटनाओं होने की आशंका है, इसलिए बिजली के उपकरण, आग अथवा धारदार चीजों का प्रयोग संभल कर करें। प्रसन्नता को सगे संबंधियों व निकट के लोगों से बाटें।

मकर- आज के दिन पूरा दिमाग इसी बात कर लगाना चाहिए कि कार्य की गुणवत्ता को और अच्छा कैसे किया जाएं। सभी कार्यों को बारीकता के साथ करना चाहिए। सहकर्मियों की मदद करनी पड़ेगी इसलिए आज किसी को मना न करते हुए उनकी मदद को तत्पर रहें। दुग्ध व दुग्ध से बनी चीजों का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लेगा, सावधानी के रुप में अधिक माल स्टोर न करें। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं या नौकरी के लिए तैयारी कर रहें है उनको सफलता मिलेगी। अनिन्द्रा रोगों को जन्म देने वाली है, यदि देर रात जागते हैं तो ऐसा करने से बचे। पिता के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें।

कुंभ- आज का दिन प्रभु की अराधना से प्रारम्भ करें, उनकी साज-सज्जा और सेवा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। नौकरी की तलाश कर रहें लोगों के लिए दिन अच्छा है, अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। ऑफिस में पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करते रहें। जो व्यापारी व्यापार शुरू करने के लिए कोई फंडिग ढूंढ रहे हैं, उनको इस ओर सफलता मिल सकती है। उन बच्चों के लिए अधिक लाभकारी है जो सिवल सर्विस कि तैयारी कर रहें हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से फिटनेस को ध्यान में रखते हुए कसरत और योग पर ध्यान केंद्रित करें। परिवार में कोई भी नयी जिम्मेदारी लेने से पहले विचार अवश्य कर लें।

मीन- आज के दिन दूसरे क्या कर रहें हैं इसकी चिन्ता न करें कभी-कभी हम दूसरों को देखने के कारण लक्ष्य से भटक जाते हैं। आजीविका के क्षेत्र में आ रही गिरावट को देखते हुए आप परेशान रहेंगे, लेकिन धैर्य रखें भविष्य में स्थितियाँ ठीक हो जाएंगी। व्यापार से जुड़े लोगों को प्रोडेक्ट की मार्केटिंग की ओर भी ध्यान देना चाहिए। हेल्थ की बात करें तो कानों में दर्द की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, यदि अधिक दर्द होता है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें, साथ ही भाई के स्वास्थ्य भी अचानक गिरावट होने की आशंका है। अभिभावक बच्चों के साथ समय व्यतीत करें।