RIG Astro: 15 दिसंबर 2020 – कैसी है ग्रहों की स्थिति, जानिए कितना शुभ रहेगा आपके लिए आज का दिन, यहाँ पढ़े अपना दैनिक राशिफल…!!

मेष – आज खुद को मजबूती से प्रस्तुत करते हुए दूसरों की भ्रामक बातों से बचाए रखें। मनमुताबिक चीजें न मिले तो दिल न छोटा करें, फिलहाल धीरज रखने से लाभ होगा है। जन्मस्थान से बाहर काम या नौकरी कर रहे लोगों के लिए प्रगति के द्वार खुलने के आसार हैं। वेतन में बढ़ोतरी मिल सकती है। यदि व्यापार में बदलाव करना चाहते हैं, उनको बड़े निवेश में जल्दबाजी से पहले पुख्ता कार्ययोजना बनाकर काम करने की जरूरत है। उल्टी या शारीरिक कमजोरी की आशंका है। घर के अनुशासन में खुद को पूरी तरह शामिल रखें, नियमों का पालन नहीं करने पर परिवार के बड़े लोग गुस्सा हो सकते हैं।

वृष- आज के दिन जो कार्य पहले से सोच रखें थे, उनके पूरे हो पाने में संशय है, जिसके चलते आपका समय बर्बाद हो सकता है। नौकरी से जुड़े लोगों का कार्य उनके हिसाब से नहीं चल रहा है तो धैर्य रखते हुए आने वाले समय पर छोड़ देना बेहतर होगा। व्यापारियों का सरकार से संबंधित कोई कार्य नहीं बन पा रहा था तो आज इस ओर प्रयास सफल होगा। युवाओं के लिए भी दिन कुछ खास सफलता देता नहीं दिख रहा है, लेकिन फोकस छोड़ना भी हानिकारिक होगा। सिरदर्द की समस्या परेशानी का कारण बन सकती है। परिवार वालों के साथ लम्बी दूसरी की यात्रा सोच-समझ कर प्लानिंग करें।

मिथुन- आज के दिन काम का तनाव बढ़ सकता है। ऑफिशियल संबंधों में किसी पर अत्यधिक विश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है। पारिवारिक हालात के कारण ऑफिस का काम बाधित होगा। संयम से परिस्थितियों का सामना करें। जिन लोगों को प्रोमोशन मिलने की संभावना है, उनके सहकर्मी अप्रत्यक्ष रूप में बाधक बन सकते हैं। प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करने वालों को पैसे के लेन-देन में घाटा हो सकता है। गठिया रोगियों को मौसम की वजह से दर्द का सामना करना पड़ सकता है। किराये का मकान बदलने के मूड में हों, थोड़ा ठहरने जाएं। पिता और पिता तुल्य व्यक्ति से टोकन मनी दिलानी चाहिए।

कर्क- थोड़ा जल्दी तरक्की के लिए कारोबार और समाज में अपना दायरा बढ़ाने पर फोकस करें। करियर को लेकर प्रगति के अच्छे अवसर बन रहे है। परिश्रम बढ़ाएं, अच्छी आय के आसार बन रहे हैं। विरोधियों से सतर्क रहने की भी जरूरत होगी, इसलिए सबसे अच्छा बर्ताव कर दिल जीतने की कोशिश करें। आने वाले दिनों में गणपतिजी जलन रखने वालों को सहयोगी बना देंगे। दवाओं के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए फिलहाल समय ठीक नहीं है। पुरानी बीमारियां आज दिक्कत दे सकती हैं। संतान का स्वास्थ्य भी खराब रह सकता है। परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बताएं। छोटी ट्रिप पर भी जा सकते हैं।

सिंह- आज असंतोष का भाव विचलित बनाए रखेगा। खुद को केंद्रित रखने का प्रयास करें। ध्यान रखने की जरूरत है कि नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपको सही होते हुए भी गलत ना होने दें, फैसलों में इसका ध्यान रखना होगा। नौकरी को लेकर जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए बेहतर मौका है। कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ सामंजस्य बिठाने में कठिनाई हो सकती है। कारोबारियों को धन खर्च और निवेश दोनों में फैसला समझकर लेना चाहिए। विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य में कमर दर्द दिक्कत बढ़ा सकता है। घर में कोई बीमार है तो परिवार के सदस्यों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

कन्या – आज खुद को आत्मविश्वास से भरपूर और सहकर्मियों के लिए सहयोगात्मक बनाना होगा। बेवजह की शंका कार्यस्थल पर भविष्य के लिए ठीक नहीं, संभव है कि कोई व्यक्ति आपको किसी नजदीकी संबंधी के बारे में गलत फीडबैक कर दे और आप उससे प्रभावित हो जाएं। इससे बचने के लिए अपने आंख-कान पर भरोसा करें। नौकरी कर रहे लोग सहकर्मियों के साथ विवाद में ना पड़ें और गुस्से पर काबू रखें। कारोबार संबंधी कोई डील करने से पहले दस्तावेजों को ढंग से पढ़ने के बाद हस्ताक्षर करें। स्वास्थ्य को लेकर यूरिन इन्फेक्शन आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। घर में नए साजोसामान आने की संभावनाएं बन रही हैं।

तुला- समय के साथ कठोर परिश्रम के साथ आगे बढ़ने की योजनाएं बनाए। प्रतिस्पर्धी माहौल में खुद को श्रेष्ठ साबित करने के लिए ज्ञान बढ़ाने की योजना बनानी चाहिए। बैंकिंग सेक्टर में जॉब करते हैं तो प्रमोशन की बात चल सकती है। अनाज का कारोबार करने वालों को बेहतर लाभ मिलने की संभावना है। युवा और विद्यार्थी समय का पूरा सदुपयोग करें। स्वास्थ्य को लेकर हरारत या बुखार की समस्या महसूस हो, जो लोग पहले से बीमार हैं, वे लापरवाही न बरतें। परिवार में यदि किसी को व्यक्तिगत समस्याएं है तो उनसे बात कर समस्या का समाधान निकालना होगा। वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें।

वृश्चिक- आज खुद को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखें। बिगड़े काम बनने का दिन है, पेंडिंग काम समय पर पूरे कर लें। नौकरी को लेकर सतर्कता रखने की जरूरत है। लापरवाही फिलहाल के लिए सही नहीं होगी। नौकरी को लेकर कोई मामला कोर्ट-कचहरी में है तो उसके लिए नए रास्ते खुलेंगे। धार्मिक पुस्तकों का कारोबार कर रहे हैं तो अच्छा लाभ का योग बनता दिख रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स के कारोबार में है तो भी बेहतर मुनाफे की उम्मीद है। स्वास्थ्य के लिए ज्यादा चिंता या तनाव का माहौल ठीक नहीं। खुद को शांत रखने की कोशिश करें। घर में कोई न कोई कीमती सामान खराब होने की आशंका है।

धनु- खुद को खुशी में बेहद खुश या दुख में बेहद परेशान होने से बचाएं। बेहद समान भाव और सकारात्मक ऊर्जा के साथ मिली जिम्मेदारियां निभानी होंगी। कामकाज और रिश्तों के बीच संतुलन बनाना सीखना होगा। कारोबारियों को फिलहाल इकट्ठा माल मंगाने से नुकसान की स्थिति बन रही हैं। युवा वर्ग की कलात्मक कार्यों में विशेष रुचि बेहतर प्रदर्शन के साथ करियर के लिए फायदेमंद होगी। यदि आप मात्रा में चिकनाई खाते हैं तो फिलहाल इसे बंद दें। ग्रहों की स्थिति कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के फिराक में है। पारिवारिक विवाद शांति से हल करें। जरूरतमंद और गरीबों की मदद से पीछे न हटें, उनका आशीर्वाद कवच की तरह काम करेगा।

मकर- आज मुश्किल में फंसा कोई अपना मदद चाह रहा है तो आगे बढ़कर हरसंभव मदद करने का प्रयास करें। ऑफिस में बिना बॉस की सहमति कोई महत्वपूर्ण कदम न उठाएं। बिजनेस में दूध से संबंधित व्यापार करने वाले को अच्छा मुनाफा मिलेगा। युवा पढ़ाई या स्किल डेवलपमेंट तक तकनीकी का प्रयोग कर उपयोगिता बढ़ा सकते हैं। स्वास्थ्य में कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को बेहद महीन भोजन या मैदा आदि से बना खाना खाने से परहेज करने की जरूरत है। घर में कई दिनों से हवन आदि कराने की प्लानिंग कर रहे हैं तो करवा सकते हैं। आने वाले किसी शुभ दिन इसे पूरा करा सकते हैं।

कुम्भ- कामकाज को लेकर पूरे दिन सतर्कता बनाए रखनी होगी। खुद को अध्यात्मिक और बौद्धिक कामों से जोड़ सकते है। मीडिया से जुड़े लोगों के लिए आज काम के बेहतर मौके बनेंगे। कारोबारियों को बड़ा निवेश मिल सकता है या बड़ी डील फाइनल हो सकती है। विद्यार्थी पढ़ाई में नए टॉपिक से अधिक कमजोर विषयों के दोहराव पर फोकस बढ़ाएं। स्वास्थ्य को लेकर सामान्य स्थितियां हैं। पारिवारिक माहौल भी अनुकूल रहेगा। आउटिंग के लिए रेस्टोरेंट या रिजॉर्ट जाना चाहते हैं तो पूरे परिवार के साथ जाना चाहिए। परिवार में मां के पैरों में दर्द होता है तो रात को सोने से पहले उनके पैर जरूर दबा कर सोएं।

मीन- अच्छे या बुरे भावों के लिए आज संयमित रहने की जरूरत है। जरूरी नहीं कि आज दिन अच्छा या बुरा गुजरा, लेकिन जैसा भी गुजरेगा भविष्य के लिए सकारात्मक होगा। कर्म क्षेत्र में प्लानिंग के साथ काम करना होगा, यह संस्थान के साथ आपको भी भरपूर लाभ देगी। कारोबारियों को कर्मचारियों के काम की समीक्षा भी करते रहना चाहिए, उसके बाद ही सही और दूरगामी फैसले लें। स्वास्थ्य में जो लोग बीपी से जूझ रहे हैं, लोग सतर्क रहें, विशेषकर ऐसे लोग जिनका बीपी लो होता है। घर परिवार में अगर कोई महिला करियर के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहती हैं तो सहयोग उनके लिए फायदेमंद होगा।