SBI ने ग्राहकों को फिर चेताया , नहीं मानी सलाह तो खाली हो जाएंगी बैंक अकाउंट ! कहा करे शिकायत और क्या है सेफ्टी टिप्स.. जानने के लिए पढ़े पूरी खबर..

1,204 views

अगर आपका बैंक खाता (Bank Account) देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं. एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी को लेकर एक बार फिर सावधान किया है. बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि जालसाज सोशल मीडिया पर फर्जी या भ्रामक मैसेज भेज रहे हैं. ये मैसेज देखने में SBI की ओर से आए हुए लगते हैं, लेकिन ये फर्जी हैं, इनसे बच कर रहें. अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपका खाता खाली हो सकता है.

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा, हम ग्राकों से अनुरोध करते हैं कि वे सोशल मीडिया पर एसबीआई की ओर आए से फेक या भ्रामक मैसेज से सतर्क रहें. साइबर क्रिमिनल्स अक्सर लोगों को ठगने के लिए लोगों को बैंक या टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के नाम से लिंक भेजते हैं.

यहां करें शिकायत

अगर आपको एसबीआई के नाम से कोई फेक e-mail मिलता है तो आप उसे नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल को रिपोर्ट करें. बैंक के मुताबिक इंटरनेट बैंकिंग की वास्तविक साइट https://www.onlinesbi.sbi/ है. इसके अलावा किसी अन्य साइट पर SBI इंटरनेट बैंकिंग के लिए विजिट न करें.

याद रखें ये सेफ्टी टिप्स

>> कभी भी किसी व्यक्ति को पर्सनल डिटेल न बताएं.
>> अपने खाते के पासवर्ड को लगातार बदलें.
>> कभी भी फोन, ईमेल या एसएमएस पर अपने इंटरनेट बैंकिंग डिटेल किसी को न बताएं.
>> कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.
>> किसी भी बैंक से संबंधित जानकारी के लिए हमेशा बैंक अधिकृत वेबसाइट पर निर्भर रहें.
>> धोखेबाजों के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों या निकटतम एसबीआई शाखा को रिपोर्ट करें.