राशिफल 20 June 2021: इन तीन राशियों को बरतनी होगी विशेष सावधानी, जानें आज का राशिफल..!

पंचांग के अनुसार 20 जून, रविवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है. इस तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. आज चंद्रमा कन्या राशि में विराजमान है. आज बृहस्पति ग्रह अपनी चाल बदल रहे हैं. बृहस्पति आज से वक्री अवस्था में रहेंगे. सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, आइए जानते हैं आज का राशिफल

मेष- आज अपनी बातों को सुनाने की जगह दूसरों की बात सुनने पर अधिक गौर करें. कलात्मक कार्यों से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है. ध्यान रखें कि किसी के साथ व्यर्थ के मुद्दे पर बहस ना हो.संभव है कि आपके काम को अभी महत्व न मिले, लेकिन भविष्य में यही प्रतिभा सफलता के द्वार खोलेगी. व्यापार में नकारात्मक परिस्थितियां उभर रही हैं. मामूली चूक से मुनाफा हाथ से निकल सकता है. स्वास्थ्य के लिए अधिक मिर्च-मसालेदार भोजन से सीने-पेट में जलन हो सकती है, साथ ही महामारी को लेकर सजग रहें. घर में कंस्ट्रक्शन या मरम्मत करवाना चाहते हैं तो बड़ों की सलाह से काम करें.

वृष- आज का दिन तनाव भरा महसूस हो सकता है. कुछ शारीरिक शिथिलता भी महसूस होगी. ऐसे में अनावश्यक क्रोध नुकसान दे सकता है. मन में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखें और खुद को सक्रिय रखें. नई नौकरी खोज रहे हैं तो ऑफर जल्द मिल सकते हैं. व्यापार में कोई भी खरीद फरोख्त करते हुए कागजी कार्रवाई पूरी रखें. सरकारी कार्रवाई की चपेट में आ सकते हैं. सरकारी नौकरी के लिए युवाओं को इंतजार करना पड़ सकता है. छोटे बच्चों को अनुशासित रखें. बीमार हैं तो समस्या कुछ बढ़ सकती है. महामारी देखते हुए अलर्ट रहें. कुटुम्ब से साथ-सहयोग मिलेगा. संपत्ति के बंटवारे में भी लाभ होगा.

मिथुन- आज के दिन आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी, मगर खर्च और खरीदारी दोनों ही बढ़ने के आसार हैं. हालांकि कोई बड़ी खरीद का लंबे समय से इंतजार है तो फाइनल करना भी ठीक रहेगा. कार्यस्थल पर आपकी योग्यता को समझते हुए टीम की अगुवाई सौंपी जा सकती है, ध्यान रखें कि अपने कनिष्ठ लोगों पर बेवजह गुस्सा न करें. कारोबारी अपने पार्टनर पर आंख मूंद कर भरोसा न करें. हेल्थ से संबंधी मामलों में आज स्वच्छता पर ध्यान रखना होगा, दिनचर्या नियमित और सुबह उठने की कोशिश करनी चाहिए. घर में बड़े पिताजी और उनके समकक्ष व्यक्तियों का आदर करें. पड़ोसियों के साथ भी मेलजोल बनाए रखें.

कर्क- आज के दिन लक्ष्य पाने के लिए थोड़ी मानसिक दृढ़ता की आवश्यक होगी, तो वहीं दूसरी ओर भावुक होकर निर्णय लेने से कुछ गंवा सकते हैं. सेल्स-मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए दिन बहुत शुभ दिख रहा है. कार्य योजनाओं को लेकर निश्चिंतता जताएं. इससे कार्यस्थल पर सराहना-सम्मान के साथ परिवार में भी साख बनेगी. मन अध्यात्म से जुड़ना चाहेगा, ऐसे में धार्मिक किताब पढ़ सकते हैं, या अनुष्ठान में शामिल हो सकते हैं. खुदरा कारोबारियों को थोड़ा कम लाभ होगा. स्वास्थ्य में स्थितियां चिंताजनक हैं. परिवार में विवाद दूर करने के लिए काम करें. महिलाओं को कठिन चुनौतियों में भी सफलता मिलेगी. खुद और परिवार का ख्याल रखें.

सिंह- आज का दिन मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला होगा. करीबियों के साथ सहयोग बना रहेगा. राजनीति या समाजसेवा से जुड़े लोगों के लिए दिन सर्वोत्तम है. ऑफिस के कामकाज की भागदौड़ तनाव दे सकती है, थकावट से सुस्ती भी बनी रहेगी. व्यापारियों को लंबे समय से रुका धन प्राप्त होगा. कोई प्रोजेक्ट बजट की कमी से अटका है तो आज शुभ समाचार मिल सकता है. मां की बातों की अनदेखी न करें. सेहत के लिहाज से बीपी या हाइपरटेंशन से जूझ रहे लोगों को गुस्से या तैश से दूर रहने की जरूरत है. संक्रमण का खतरा है. संतान के भविष्य की चिंता रह सकती है.

कन्या- आज के दिन भय में आकर काम न करें, बल्कि अपनी छिपी प्रतिभा उभारकर प्रभाव जमाने की जरूरत होगी. कार्यस्थल पर कनिष्ठों के योगदान का मूल्यांकन ईमानदारी से करना होगा. यात्रा पर जाना पड़ रहा है तो महामारी देखते हुए सुरक्षा उपाय जरूर कर लें. संपर्क बढ़ाते हुए जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए. जनरल स्टोर का काम करने वाले व्यापारियों को स्टॉक बढ़ाने की जरूरत है. वैरायटी से अधिक गुणवत्ता पर फोकस बढ़ाएं. सिर-शरीर में दर्द बढ़ सकता है. आराम न मिल रहा हो तो डॉक्टर अवश्य मिले. सदस्यों पर क्रोध न करें, तो वहीं जो रूठें हैं उन्हें मना लें, गलतियों को माफ करने से आगे बढ़ें.

तुला- आज का दिन खुद को तामसिक परिस्थितियों से दूर रखने की जरूरत होगी. अध्यात्मिक और बौद्धिक कामों से जुड़ने का प्रयास करें. लेखन या संगीत से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है. मीडिया कर्मियों के लिए काम के बेहतर अवसर मिलेंगे. कारोबारियों के लिए निवेश का सही समय अभी आएगा. थोड़ा धैर्य रखें. जल्द बड़ी डील मिल सकती है. खाने-पीने के सामान की खरीद-बिक्री करने वाले लाभ में रहेंगे. स्वास्थ्य में महामारी को देखते हुए बच्चों का विशेष ध्यान रखें. शुगर के पेशेंट मीठी चीजों का सेवन करने से बचें. पारिवारिक माहौल अनुकूल है. मां की सेवा का अवसर हाथ से न जाने दें.

वृश्चिक- आज के दिन खुद को लोभ या कुटिल भावों से दूर रखें. अपने कार्य की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दें, कानूनी दांव-पेंच से बच कर रहने की जरूरत होगी. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को स्थानांतरण के साथ प्रमोशन मिल रहा है तो आनाकानी ठीक नहीं होगी. कारोबारियों को संपर्कों को और मजबूत करना होगा ताकि लिंक और बढ़ सके, यही लिंक भविष्य में काम आने वाले है. व्यापार बढ़ाने के लिए लोन का प्रयास कर रहे हैं, तो काम बनते दिखाई दे रहे हैं. ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर रहे लोगों के लिए विशेष लाभ है. हेल्थ में लापरवाही ठीक नहीं है. बच्चों के करियर की चिन्ता दूर होगी.

धनु- आज संबंधों को लेकर चल रही उथल-पुथल आपको विचलित रख सकती है. व्यक्तिगत समस्याओं और प्रोफेशनल लाइफ की मिलावट न होने दें. खुद की क्षमता बढ़ाकर बड़ी जिम्मेदारियां निभाने से सम्मान और प्रगति मिलेगी. व्यावसायिक यात्रा की भी संभावना बन रही है. कार्यस्थल पर बॉस काम का बोझ बढ़ा सकते हैं. वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा का दौर चलेगा. वाहन चलाने में सावधानी रखें, दुर्घटना होने की आशंका है. सेहत में मौसमी बीमारियों के साथ जोड़ों के दर्द या गठिया की परेशानी उभर सकती है. जिनका जन्मदिन है, उन्हें पसंदीदा उपहार मिलेंगे. परिवार में मां-पिता का सानिध्य मिलेगा. अहम फैसलों में सलाह से काम लाभप्रद रहेगा.

मकर- आज के दिन ध्यान रखें कि आज जाने-अनजाने किसी को अपशब्द या कठोर शब्द न कहें. घर या कार्यस्थल हर जगह संयमित भाषा का प्रयोग ही लाभप्रद होगा. किसी कारणवश मन व्यथित न हों, शाम तक स्थितियां आपके अनुकूल होती दिख रही हैं. कार्यस्थल पर आपके काम को सम्मान और आर्थिक लाभ की दशा बनेगी. कोई परिचित या मित्र आपसे मिलना चाहता है तो थोड़ा समय निकालिए. व्यापारियों को खाते आदि की जानकारी अपडेट रखें. सेहत में थकावट और कमजोरी फील हो सकती है. परिवार के सदस्यों से किसी बात विवाद हो सकता है. बड़ों से व्यवहार में कोई कमी न लाएं. यथोचित सम्मान देना सार्थक होगा.

कुंभ- आज के दिन सकारात्मक ग्रहों की स्थिति, आपके भाग्य की मजबूती का इशारा कर रही हैं. ऐसे में उन कामों पर फोकस बढ़ाएं, जिनमें निकट भविष्य में जल्द सफलताएं मिल सकती हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा है. नए प्रोजेक्ट में बड़ी भूमिका के साथ आर्थिक लाभ भी होगा. कारोबारियों को जरूर आज बड़े सौदे करने से बचने की जरूरत होगी. युवा भविष्य की जरूरतों को देखते हुए फील्ड का चयन करें और समय का किसी रूप में दुरुपयोग न करें. स्वास्थ्य खराब हो सकता है. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का अधिक प्रयोग करें. घर में छोटा बच्चा है तो सेहत पर नजर रखें.

मीन- आज सभी काम बनते दिख रहे हैं मगर कोई भी काम जल्दबाजी में न करें, यह मुश्किल खड़ी कर सकता है. ऑफिस में काम मेहनत-ईमानदारी से करें. ऑफिस में भविष्य की कार्य योजनाओं के लिए बैठकों के दौर चलेंगे, जहां आपके निर्णय की भूमिका अहम होगी. व्यापारियों को कानूनी दांवपेच से बचना होगा. युवाओं को बड़ों की बातों को आत्मसात करने की जरूरत है. खानपान में लापरवाही ठीक नहीं, इससे तबीयत अचानक बिगड़ सकती है. फिटनेस के लिए कसरत-योग पर ध्यान केंद्रित कर प्राणायाम करें. मां को फिसलने वाली जगह पर चलते सावधानी की जरूरत है, चोट की आशंका है. बहन की शुभकामनाएं मिलेगी.

Read More