उडान भरने के कुछ ही देर बाद टूटा संपर्क और लापता हो गई विमान, 62 यात्री थे सवार खोजबीन जारी..!

1,835 views

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने वाली श्रीविजया एयर की फ्लाइट समुद्र में क्रैश हो गई है। इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री बुदी कारया ने प्लेन के क्रैश होने की पुष्टि करते हुए कहा कि फ्लाइट संख्या एसजे 182 जकार्ता एयरपोर्ट से 20 किलोमीटर की दूरी पर दुर्घटना का शिकार हुई है। इस प्लेन में 12 क्रू मेंबर्स के अलावा 50 यात्री सवार थे। यह विमान इंडोनेशिया के लाकी द्वीप के पास क्रैश हुआ है।

इंडोनेशिया के सोशल मीडिया में इस विमान के मलबे की तस्वीरें कई घंटे पहले से वायरल हो रही थीं। हालांकि, तब इस विमान के क्रैश होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी थी। इससे पहले भी 2018 में इंडोनेशिया की लायन एयर की फ्लाइट समुद्र में क्रैश हो गई थी, जिसमें 189 लोगों की मौत हुई थी।

26 साल पुराना है यह विमान
विमान के रजिस्ट्रेशन नंबर के अनुसार, लापता बताया जा रहा विमान 26 साल पुराना बोइंग 737-500 श्रृंखला का है। जिसने शनिवार शाम को जकार्ता के सोकार्नो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल का विमान से संपर्क टूट गया था। जिसके बाद से खोज और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था

दुर्घटना में मरने वालों की संख्या पर सरकार की चुप्पी

इंडोनेशिया की सरकार ने इस दुर्घटना में मरने वाले लोगों की संख्या पर चुप्पी साध ली है। राहत और बचावकर्मी दुर्घटना वाली जगह पर पहुंच गए हैं, लेकिन उनको अभी तक कोई जिंदा यात्री नहीं मिला है। एक अधिकारी ने कहा कि यामिनट में 10 हजार फीट नीचे आया विमानत्रियों की शवों के खोजबीन के बाद ही सरकार मृतकों की संख्या के बारे में कुछ बता पाएगी।

1 मिनट में 10 हजार फीट नीचे आया विमान

फ्लाइटरेडार24 (FlightRadar24) ने इस विमान को 10 हजार फीट की ऊंचाई मात्र एक मिनट में खोते हुए ट्रैक किया था। जिसके बाद से किसी अनहोनी की आशंका बढ़ गई थी। अगर इतनी तेजी से कोई विमान नीचे आता है तो उसके क्रैश होने की संभावना बढ़ जाती है।

बजट एयरलाइन है श्रीविजय एयर
श्रीविजय एयर इंडोनेशिया की एक स्थानीय बजट एयरलाइन है। जो इंडोनेशियाई और अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई गंतव्यों के लिए हवाई सेवा प्रदान करती है। कंपनी ने कहा कि वह अभी भी उड़ान के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, यह विमान बोइंग का 737 मैक्स नहीं है, जो हाल के वर्षों में दो प्रमुख दुर्घटनाओं में शामिल है।