केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश, अब 31 दिसंबर तक करा सकते हैं फिटनेस, आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जरूरी दस्तावेजों का नवीनीकरण, पढ़े पूरी खबर…!!

नई दिल्ली, 24 अगस्त 2020: कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने फिटनेस, आरसी, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेजों के नवीनीकरण की छूट 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी है। ऐसे में जिनका ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट आदि डॉक्यूमेंट एक्सपायर हो गया हैं, उन्हें 31 दिसंबर तक की मोहलत दी गई है। इससे पहले यह समय सीमा सितंबर महीने तक थी।

बता दें कि कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि एक्सपायर्ड ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, फिटनेस सर्टिफिकेट, सभी तरह के परमिट और दूसरे संबंधित दस्तावेजों की वैद्यता 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई थी। इसके बाद सरकार ने स्थिति को देखते हुए इस समय सीमा को सितंबर तक के किया था और अब दिसंबर तक के लिए कर दिया है।

मंत्रालय ने यह फैसला देशभर में उपभोक्ताओं को हो रही परेशानियों के मद्देनजर लिया है। मंत्रालय ने कहा है, चूंकि पूरे देश में लॉकडाउन लागू है, इसलिए उपभोक्ता अपने-अपने वाहनों के लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं करा पा रहे हैं। लिहाजा, मंत्रालय ने वैधता अवधि बढ़ाने का फैसला किया। जिन मामलों में ये रियायत दी है, उनमें वाहनों के फिटनेस, ड्राइविंग लाइसेंस परमिट, रजिस्ट्रेशन और मोटर व्हिकल एक्ट के अंतर्गत आने वाले अन्य दस्तावेज शामिल हैं

मंत्रालय ने इस संदर्भ में सभी राज्य सरकारों से कहा है कि इसका कड़ाई से पालन होना चाहिए। इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार सभी संबंधित विभागों को निर्देश दे, ताकि आवश्यक समानों की आपूर्ति में बाधा न आए।

Read More