पीएफ के ब्याज को लेकर आई ये खबर, बस एक मैसेज से ऐसे करें अपना बैलेंस चेक..!

ईपीएफब्याज की दर को लेकर एक खबर आ रही है जो आपके काम की है. दरअसल, वित्त मंत्रालय से श्रम मंत्रालय को अनुमति मिल गई है जिसके बाद छह करोड़ से अधिक खाताधारकों वाले सेवानिवृत्ति कोष कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज दर को अधिसूचित करने का निर्णय किया है. पर ईपीएफ पर ब्याज की दर को श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने अधिसूचना के लिए औपचारिक मंजूरी देने का काम किया है. इस संबंध में गंगवार ने कहा कि इसके लिए नॉटिफिकेशन सरकार की ओर से जारी किया गया है. यही नहीं सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज डालने की प्रक्रिया जारी है.

बैलेंस ऐसे करें चेक
मैसेज : मैसेज के जरिए भी आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. जी हां यदि आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपके पीएफ के बैलेंस की जानकारी तुरंत मिल जाएगी. केवल आपको मैसेज करने की जरूरत है. आप 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेज दें. इसके बाद आपके पीएफ की जानकारी मैसेज के जरिए प्राप्त हो जाएगी.

इन भाषाओं में मिलेगी जानकारी : यदि आप हिंदी भाषा में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो EPFOHO UAN लिखकर भेज दें. पीएफ बैलेंस जानने की सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में आपको भेजने का काम किया जाएगा.

ये होना जरूरी: पीएफ बैलेंस यदि आपको चाहिए तो आपका यूएएन, बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड होना जरूरी है.

केवल मिस्ड कॉल काफी है : यदि आपके मोबाइल में बायलेंस नहीं है तो टेंशन ना लें..अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर केवल मिस्ड कॉल कर दें…ऐसा करने के बाद ईपीएफओ आपको पीएफ की डिटेल भेज देगा. हालांकि यूएएन, पैन और आधार लिंक ऐसा करने के लिए भी जरूरी है.

ऑनलाइन चेक करें बैलेंस: आइए आपको ऑनलाइन तरीका बताते हैं जिससे आप अपना बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकेंगे…

-ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं और लॉग इन कर लें.

-epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक कर दें.

-ई-पासबुक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in खुल जाएगा.

-यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरने की जरूरत है.

-सभी डिटेल्स जैसे ही आप भरेंगे. आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा. यहां मेंबर आईडी का चुनाव आप करें.

-इतना करने के बाद आपको यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस देख पाएंगे.

उमंग ऐप भी एक सहारा
-बैलेंस चेक करने के लिए आप उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New-age Governance) का भी सहारा ले सकते हैं. इस ऐप को खोलने के बाद ईपीएफओ पर क्लिक कर दें.

-इसके बाद एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक कर दें.

  • यहां व्यू पासबुक आपको दिखेगा जहां आपको क्लकि करना है. यहां यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरने का काम करें.

-आपको बता दें कि ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा जिसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करने में समर्थ होंगे.

यूएएन नंबर के बारे में जानें : क्या आप यूएएन नंबर के बारे में जानते हैं. नहीं तो आइए आपको बताते हैं. दरअसल ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देने का काम करता है. इसके माध्‍यम से खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट में जमा राशी चेक कर सकता है. इस नंबर की बात करें तो ये बैंक अकाउंट की तरह ही होता है।

Read More

corona

रायगढ़ / कल से 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों व 45 वर्ष से अधिक के गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण हो रहा है शुरू..! इन 06 अस्पताल में लगेंगे टीके.. किन दस्तावेजों की होगी जरूरत.? कैसे होगा पंजीयन.. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर..