व्हाट्सएप के कमाल फिचर आइए जानते हैं इन 5 मजेदार ट्रिक्स के बारे में..!

825 views

नई दिल्ली/लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई ऐसे फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है जो कि बेहद उपयोगी साबित होते हैं। इतना ही नहीं यहां आपको कई ऐसे हिडन फीचर्स भी मिल जाएंगे जिनके बारे में कम ही यूजर्स को पता होगा। लेकिन ये हिडन फीचर्स न केवल आपके लिए उपयोगी होंगे बल्कि आपके चैटिंग एक्सपीरियंस को भी मजेदार बना देंगें। आइए जानते हैं WhatsApp के 5 ऐसे मजेदार ट्रिक्स के बारे में जो बदल देंगे आपका चैटिंग एक्सपीरियंस

1 )WhatsApp पर किसी को भी करें ब्लॉक

अगर आप WhatsApp पर किसी को ब्लॉक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उस व्यक्ति की चैट विंडो ओपन करनी होगी। जहां सबसे ऊपर दिए गए तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद More पर जाकर Block पर टैप करें और ऐसा करते ही वह व्यक्ति ब्लॉक हो जाएगा। इसके अलावा अगर आपने नंबर सेव नहीं किया है तो चैट विंडो में ही नीचे की तरफ Block का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप करके भी ब्लॉक कर सकते हैं।

2 )WhatsApp पर भेजें अपनी लाइव लोकेशन

आजकल इस फीचर का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। आप अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ आराम से लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उस व्यक्ति की चैट विंडो ओपन करें जिसे आप लोकेशन भेजना चाहते हैं। इसके बाद वहां मैसेज विंडो में अटैचमेंट आइकन पर टैप करने के बाद आपको लोकेशन का विकल्प मिलेगा। जहां आप लाइव लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं। लोकेशन कितने समय तक शेयर की जाएगी इसे भी आप अपनी सुविधानुसार सेट कर सकते हैं। इसमें आपको 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटे का विकल्प मिलेगा।

3)टेक्स्ट को करें बोल्ड, अंदरलाइन और इटैलिक

WhatsApp पर चैट करते समय अगर आप किसी को बोल्ड में टेक्स्ट लिखना चाहते हैं तो यह भी बेहद ही आसान है। इसके लिए बस आपको सिंपल सी ट्रिक्स फॉलो करनी होगी। टेक्स्ट लिखते समय उसके आगे-पीछे * लगाना होगा। जिसके बाद वह बोल्ड में शो होगा। वहीं, इटैलिक के लिए टेक्स्ट के आगे-पीछे _ का उपयोग करना होगा। वहीं अगर आप अंदरलाइन चाहते हैं तो आपको टेक्सट के आगे-पीछे ~ लगाना होगा

4) WhatsApp पर छुपाएं लास्ट सीन

अगर आप अपने दोस्तों व परिवारजनों से अपना लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा। जहां आपको सेटिंग्स का विकल्प मिलेगा, सेटिंग्स में जाकर वहां अकाउंट के विकल्प पर प्राइवेसी पर जाना होगा। जहां आपको लास्ट सीन के साथ Everyone, My contacts Nobody के विकल्प मिलेंगे। जिनमें से किसी का भी चयन किया जा सकता है।

5)WhatsApp पर कर सकते हैं पेमेंट

हाल ही में WhatsApp पर यूजर्स की सुविधा के लिए WhatsApp पेमेंट फीचर को रोलआउट किया गया है। जिसकी मदद से चैट विंडो में ही किसी को पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसके लिए अटेचमेंट विंडो में पेमेंट का विकल्प मिलेगा। जिस पर आप अपनी अकाउंट डिटेल ऐड करने के बाद आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।