16 अगस्त से माँ वैष्णो देवी की यात्रा शुरू ! एक दिन मे इतने ही भक्त कर सकेंगे दर्शन..

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. इस कारण देश के सभी धार्मिक जगहों को भी बंद कर दिया गया था. हालांकि, धीरे-धीरे अब लॉकडाउन को खत्म करके अनलॉक का तीसरा फेज लागू है. इस बीच जम्मू से माता के भक्तों के लिए खुशखबरी आई है. बीते 5 महीनों से बंद रहने के बाद वैष्णों देवी के दरबार खुलने जा रहे हैं. 16 अगस्त से वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने जा रही है.

16 अगस्त से शुरू होगी यात्रा

जम्मू के कटरा में एक स्थानीय का कहना है कि 5 महीने बाद वैष्णो देवी यात्रा 16 अगस्त से शुरू होने जा रही है.

इसमें कोरोना के प्रकोप को देखते हुए प्रतिदिन मात्र 500 तीर्थयात्रियों को दर्शन की अनुमति दी जाएगी. स्थानीय का कहना है कि सरकार को ज्यादा से ज्यादा तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए छूट देनी चाहिए. उनका कहना है कि तीर्थयात्रियों को कोरोना की जांच के बाद ही दर्शन के लिए छूट दी जाए.

अबतक 8 लाख से ज्यादा ने किए दर्शन

आंकड़ों की बात करें तो इस साल जनवरी में पांच लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने माता के दर्शन किए थे. वहीं फरवरी में 3 लाख 96 हजार के करीब तीर्थयात्री माता के दर्शन को पहुंचे थे. लोगों का मानना था कि इस बार तीर्थयात्रियों के आने का बीते साल का रिकॉर्ड टूट जाता. लेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो पाया है.

बता दें कि देश में लगातार फैलता कोरोना वायरस का संक्रमण अबतक 23 लाख, 96 हजार, 638 लोगों को संक्रमित कर चुका है. इसमें से 16 लाख, 95 हजार, 982 लोगों को इलाज के बाद संक्रमण से बचाया जा चुका है. वहीं कोरोना के कारण अबतक 47,033 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वर्तमान में 6 लाख, 53 हजार, 622 संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है.

Read More