MDH के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का 98 साल की उम्र में निधन, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत…!!

1,161 views

नई दिल्ली: मसालों की दिग्गज कंपनी ‘MDH’ के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। गुरुवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने कोरोना को हरा दिया था लेकिन दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। पिछले ही साल उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

धर्मपाल गुलाटी अकसर अपनी कंपनी का प्रचार करते हुए टीवी पर नजर आ जाते थे। सबसे उम्र दराज ऐड स्टार के रूप में उन्हें जाना जाता है। उनकी पढ़ाई केवल पांचवीं तक ही हुई लेकिन कारोबारी की दुनिया में उन्होंने झंडे गाड़ दिए। इस समय उनकी 18 फैक्ट्रियां हैं जो दुनियाभर में मसाले सप्लाइ करती हैं। एमडीएच कंपनी लगभग 62 उत्पाद बनाती है जिन्हें दुनियाभर में पसंद किया जाता है।

1927 में पाकिस्तान के सियालकोट में जन्मे धर्मपाल गुलाटी ने पांचवीं के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी। कुछ साल बाद अपने पिता की मदद से शीशे का छोटा सा कारोबार शुरू किया। छोटे-छोटे कई कामों में उन्होंने हाथ आजमाया लेकिन मन नहीं लगा। मसाले का काम उनके घऱ में पहले से होता था। उन्होंने इसी में पूरा मन लगाकर काम करना शुरू किया और आज पूरी दुनिया में उनकी कंपनी अलग से पहचानी जाती है।

पद्मविभूषण से हो चुके हैं सम्मानित
कारोबार और फूड प्रोसेसिंग में योगदान के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पिछले साल महाशय धर्मपाल को पद्मविभूषण से सम्मानित किया था।