10वीं-12वीं के छात्रों के,परीक्षा के लिए ,पांच दिन पहले तक माशिमं लेगा आवेदन,लेकिन देने होंगे एक हजार अतिरिक्त..!

रायपुर/छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं-बारहवीं के छात्रों को परीक्षा के लिए आवेदन करने एक और मौका दिया है। इस बार माशिम अपना आवेदन पोर्टल एक फरवरी से खोलने जा रहा है। छात्रों को 5 फरवरी तक का समय आवेदन करने के लिए मिलेगा। लेेकिन इसके लिए उन्हें एक हजार रूपए लेट फीस के रूप में अतिरिक्त देने होंगे। माशिम ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। माशिम की वेबसाइट में जाकर अथवा स्कूलों में संपर्क कर छात्र आवेदन भर सकते हैं।

गौरतलब है कि माशिम द्वारा इससे पहले भी आवेदन तिथि दो बार बढ़ाई जा चुकी है। इससे पहले 15 जनवरी को माशिम ने आवेदन बंद कर दिए थे। यह तीसरी बार है, जब माशिम बोर्ड छात्रों को मौका दे रहा है। माशिम की प्रायोगिक परीक्षाएं 10 फरवरी से होनी है। ऐसे में प्रैक्टिल एग्जाम से पांच दिन पहले तक माशिम आवेदन स्वीकार करेगा। कोरोना के कारण इस वर्ष व्यवस्थाएं प्रभावित हुई हैं। इस कारण माशिम को तिथि में इजाफा करना पड़ रहा है।

मान्यता प्राप्त स्कूलों को निर्देश जारी

नवमी एवं ग्यारहवीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर ली जानी है। शाला स्तर पर प्रश्न पत्र तैयार होंगे तथा शाला स्तर पर ही मूल्यांकन करके परिणाम घोषित किए जाएंगे। माशिम ने मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों के लिए निर्देश जारी कर दिया है। माशिम ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा आयोजित करते समय कोविड-19 से बचाव के लिए शासन द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन स्कूलों को करना होगा। प्रायोगिक परीक्षाएं भी शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी। 10 मार्च तक प्रायोगिक परीक्षाएं पूर्ण करने लक्ष्य रखा गया है। प्रायोजना कार्य भी इस दौरान ही यथासंभव पूर्ण करने कहा गया है।

नुकसान ना हो

यह मौका सिर्फ छात्रहित को देखते हुए दिया गया है। हम नहीं चाहते की किसी भी छात्र का नुकसान हो।

  • प्रो.वीके गोयल सचिव, माशिमं