इंग्लैंड से छत्तीसगढ़ लौटे 91 यात्री, 40 केवल रायपुर में… राजधानी में कोरोना के नए वेरिएंट फैलने का भय व्याप्त!!

811 views

रायगढ़। अभी विश्व covid19 के प्रकोप से संभल ही पाया था कि इंग्लैंड में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में चिंता बढ़ती जा रही है। कई देशों ने इंग्लैंड पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। 40 से ज़्यादा देशों ने इंग्लैंड से किसी के आने पर रोक लगा दी है। इस बीच यूरोपीय संघ एक कॉमन पॉलिसी बनाने पर बातचीत कर रहा है।

वहीं राजधानी रायपुर में कोरोना के नए वेरिएंट ने हड़कंप मचा दिया है। हाल ही में इंग्लैंड से 91 यात्री प्रदेश लौटे हैं। इनमें से 40 राजधानी रायपुर आ चुके हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बयान दिया है कि नए वेरिएंट में कोरोना ज्यादा फैलने की क्षमता है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने आश्वस्थ किया है कि सरकार इसके लिए सजग और अलर्ट है। कोरोना विषाणु के नए स्वरूप के संक्रमण से बचाव लिए पिछले चार हफ्तों में दिनांक 25 नवंबर 2020 से दिनांक 23 दिसंबर 2020 के बीच यूनाइटेड किंगडम देश की यात्रा करके आए हुए सभी व्यक्तियों को स्वयं की जानकारी टोल फ़्री न.104 पर एवं शपथ पत्र देने हेतु स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा अपील जारी किया गया है ।


वही अभी डेनमार्क में भी वेरिएंट का मामला सामने आया है जिसके बाद स्वीडन ने डेनमार्क से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। वायरस का नया स्ट्रेन ज़्यादा संक्रामक है लेकिन इस बात के कोई सबूत नहीं है कि ये ज़्यादा घातक भी है। एक तरफ ब्रिटेन पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों की लिस्ट बढ़ती जा रही है, दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नए वेरिएंट से जुड़े ख़तरे को लेकर अहम बात कही है।