फिर लगेगा लॉकडाउन..? केंद्र ने इन राज्यों से सख्ती बरतने को कहा..!

2,766 views

नई दिल्ली: देश के कुछ राज्यों में कोरोना (COVID-19) के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि जिन जिलों में 10 फीसदी से अधिक संक्रमण दर है वहां सख्त प्रतिबंधों पर विचार करने की आवश्यकता है. कोरोना के बढ़ते मामलों पर सरकार लगातार निगरानी रख रही है और राज्यों को भी कड़े निर्देश दे रही है, ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोका जा सके. केंद्र ने कहा कि 10 राज्यों में कोरोना संक्रमण दर में तेजी देखी जा रही है और यहां कोरोना के नियमों का पालन करवाने की सख्त जरूरत है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से उन जिलों में सख्त प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है, जहां वर्तमान में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है.

केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन जिलों में लोगों की भीड़ को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं.

केंद्र ने कहा कि इन 10 राज्यों में 80 प्रतिशत से अधिक सक्रिय मामले होम आइसोलेशन में हैं. इन लोगों पर नजर रखने की जरूरत पर जोर देते हुए मंत्रालय ने कहा कि इन मरीजों की निगरानी के लिए समुदाय, गांव मोहल्ला, वार्ड आदि के स्तर पर स्थानीय निगरानी होनी चाहिए ताकि यह पता लग सके कि कहीं उनको अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत तो नहीं है.

केंद्र ने कहा, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों की आवाजाही, भीड़ बनने और लोगों के आपस में मिलने से रोकने/कम करने के लिए नियम बनाए जाएं. किसी भी ढिलाई के परिणामस्वरूप स्थिति बिगड़ सकती है.

केंद्र ने राज्यों को कोरोना जांचें बढ़ाने का सुझाव दिया है और टीकाकरण में तेजी लाने की भी सलाह दी है. केंद्र ने कहा कि कमजोर आबादी को कोविड -19 टीकों की दूसरी खुराक देने में प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

Read More