सावधान! गंभीर बीमारी हो तो कोरोना संक्रमण शरीर पर तेजी से होता है हावी! सावधानी रखना जरूरी.. जानिए ऐसा कहने की क्या है वजह..?

1,125 views


रायगढ़, 23 अक्टूबर 2020/ रायगढ़ जिले की एक 50 वर्षीय महिला को 10 अक्टूबर को बुखार के साथ कमजोरी और भूख न लगने की शिकायत हुई। उसे पहले जोड़ों में दर्द की शिकायत भी रहती थी। चिकित्सकों से मिली जानकारी अनुसार वह एनिमिक थी जिससे उसके शरीर मे अक्सर खून की कमी भी रहती थी। 13 अक्टूबर को उसे ईलाज हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। वहाँ कोविड एंटीजन से टेस्ट करने पर रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया। जहां से इलाज के लिए उसे 200 बेड कोविड केयर सेंटर रायगढ़ में एडमिट किया गया। 14 अक्टूबर को उसकी स्थिति गंभीर होने पर तत्काल उसे एमसीएच डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया। जहां पर उसका इलाज चल रहा था, लेकिन 15 अक्टूबर को सुबह 7.30 बजे उसकी मृत्यु हो गयी।

इलाज कर रहे चिकित्सकों का कहना है कि एनिमिक होने से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है। ऐसे में यदि कोई एनिमिक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो जाए तो संक्रमण शरीर में तेजी से हावी होता है। इस स्थिति में प्रारंभिक लक्षणों के प्रति सतर्कता और समय पर इलाज मरीज के लिए बहुत जरूरी है।


सावधानी-हाई रिस्क वाली गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना के प्रति और अधिक सजग रहने की आवश्यकता है। ऐसे लोग लक्षण दिखने पर सतर्कता दिखाते हुए समय पर टेस्ट व उपचार करवाएं।