थाना प्रभारी की मौत.. रायपुर एम्स में भर्ती थे..10 दिन में प्रदेश के 98 संक्रमितों की मौत हो चुकी है…!!

बिलासपुर जिले के सीपत थाना प्रभारी की कोरोना से रविवार सुबह मौत हो गई। उनका रायपुर के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था। थाना प्रभारी को कुछ दिन पहले ही बिलासपुर से रायपुर लाया गया था। अचानक उनकी तबीयत काफी बिगड़ गई थी। अब उनके शव को बिलासपुर भेजने और कोविड प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार करने पर अधिकारी एम्स प्रबंधन से संपर्क कर रहे हैं। इधर, बिलासपुर के एसपी प्रशांत अग्रवाल ने सीपत थाना को फिलहाल बंद करने के लिए कहा है। मस्तूरी थाने में यहां का काम संचालित किया जाएगा। राज्य में कई पुलिस के जवान और अधिकारी भी कोरोना की चपेट में हैं।

डीजीपी ने किया सलाम
डीजीपी डीएम अवस्थी के पास यह खबर पहुंची तो उन्होंने ट्विटर के जरिए संवेदनाएं व्यक्त कीं। डीजीपी के ट्वीट में लिखा- छत्तीसगढ़ पुलिस परिवार की ओर से सीपत थाना प्रभारी के निधन पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। पुलिस परिवार कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में उनके जज्बे और सेवाकाल के दौरान कर्तव्यनिष्ठा को हमेशा याद रखेगा। सीपत थाना प्रभारी 1982 में आरक्षक के पद पर पुलिस में भर्ती हुए थे। साल 2013 में वे इंस्पेक्टर बनाए गए थे।

Advertisement

जिन्हें अन्य बीमारियां उनके लिए कोरोना जानलेवा
रायपुर एम्स के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ करन पीपरे ने बताया कि जिन लोगों में अस्थमा, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, गुर्दे, फेफड़े, दिल या ब्रेन से जुड़े रोग पहले से हैं, कोरोना उनके लिए जानलेवा है। यह ऐसे लोगों के शरीर में आसानी से वायरस लोड बढ़ाता है। मरीज सांस नहीं ले पाता, रक्त संचार प्रभावित होता है। सही समय पर जांच में कोरोना का पता ना चले या इलाज में देरी होने पर व्यक्ति की मौत हो जाती है। लेकिन डरने की बात नहीं है। हमारे प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में कम मौतें हुई हैं। इलाज की बेहतर सुविधा दी जा रही है, लोगों की इम्यूनिटी पावर से कोरोना को मात देने का काम हो रहा है।

10 दिन में 98 मौतें
29 अगस्त को 24 घंटे के भीतर मरने वालों की संख्या 11 थी। 28 अगस्त को यह आंकड़ा 6 लोगों की मौत का था । 27 अगस्त को 14 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई, 26 अगस्त को 10 संक्रमितों की मौत हुई। 25 अगस्त को मरने वालों की संख्या 15 थी। करीब 10 दिन पहले कुल 164 संक्रमितों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी थी। अब 29 अगस्त की रात तक मरने वाले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या में 98 का इजाफा हुआ है। अब संख्या 262 है। देर रात तक इनमें और इजाफा होने की संभावना है। अधिकांश मौतें रायपुर शहर में हुई हैं। अब तक 138 लोगों की मौत अकेले रायपुर शहर में हो चुकी हैं।