सी जी टीका एप होगा बंद अब इस तारीख से कोविन एप पर ही होगा रजिस्ट्रेशन..! 45 प्लस के 18 लाख टीके अब 18 प्लस को लगेंगे…!

827 views

रायपुर/ सोमवार 21 जून से वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन का काम एक की जगह यानी कोविन पोर्टल पर होगा। एक बार पंजीयन कराने के बाद संबंधित व्यक्ति किसी भी तारीख और किसी भी टीका केंद्र में जाकर वैक्सीन लगवा सकेगा। टीकाकरण अभियान के एकीकृत होने के बाद वैक्सीन का बंटवारा आयु के हिसाब से नहीं होगा, लेकिन छत्तीसगढ़ ने अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल के लिए जो कोटा निर्धारित किया है उसके हिसाब से टीका लगाया जाएगा। वर्तमान में प्रदेश के पास इतनी वैक्सीन है कि महीनेभर तक किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके बाद छत्तीसगढ़ का सीजी टीका पाेर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

टीकाकरण अभियान केंद्र सरकार द्वारा संचालित करने के बाद राज्य में 21 जून से सभी आयु वर्गाे का कोविड-19 टीकाकरण, कोविन पोर्टल से होगा। इस संबंध में भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित किया गया है। प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर, फंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, वे नागरिक जिन्हे दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इसके बाद 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार राज्य सरकारों को 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों के बीच प्र्राथमिकता क्रम निर्धारित करने की छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार के पूर्व के 9 मई 2021 के आदेश के अनुसार अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल, फ्रंटलाइन वर्कर आदि श्रेणियों के लिए निर्धारित प्रतिशत यथावत् लागू रहेगा।

च्वाइस सेंटर में भी सुविधा

जिन व्यक्तियों के पास इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा नहीं है उन्हें ऑन साइट पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा देने के निर्देश भी कलेक्टरों को दिए गए हैं ताकि सभी वर्गाे का आसानी से टीकाकरण हो सके। वर्तमान में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन तरीके से ही हो पाती थी।

अभी इतनी वैक्सीन

45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए केंद्र ने काफी वैक्सीन भेजी हैं। उस अनुपात में टीका लगवाने के लिए लोग नहीं आ रहे हैं। हालात यह है कि छत्तीसगढ़ में करीब 18 लाख टीके उपलब्ध हैं। लेकिन नियम नहीं होने की वजह से उन्हें 18 प्लस को नहीं लगाया जा रहा था। अब सब एक ही केटेगरी में आ जाएंगे। इसे बाद उन टीकों का भी उपयोग किया जा सकेगा।

यह हैं निर्देश

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को आज निर्देश जारी किए गए हैं कि 21 जून से भारत सरकार द्वारा निःशुल्क टीका दिया जा रहा है इसलिए राज्य में पृथक से टीकाकरण पोर्टल संचालित करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। सभी आयु वर्गाें का टीकाकरण कोविन पोर्टल के माध्यम से ही होगा। कोविन पोर्टल में अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल की एंट्री करने की व्यवस्था है। अतः राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार इन वर्गो के टीकाकरण की एंट्री, कोविन पोर्टल में करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे यह जानकारी मिल सके कि इन वर्गाे के कितने व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा हैं।

Read More