Corona का ‘डबल अटैक’! एक ही व्‍यक्ति पर एक साथ दो वेरिएंट का भी हो सकता है हमला..! पढ़ें खबर…

1,297 views

डिब्रूगढ़: असम (Assam) की एक महिला डॉक्टर को एक ही समय पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के दो अलग-अलग स्वरूप से संक्रमित पाया गया है जोकि देश में इस तरह का पहला मामला हो सकता है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के क्षेत्रीय मेडिकल रिसर्च सेंटर (RMRC) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ बी बोरकाकोटी ने यहां यह जानकारी दी.

कोरोना टीके (Corona Vaccine) की दोनों खुराक लेने के बावजूद डॉक्टर वायरस के अल्फा और डेल्टा दोनों स्वरूपों से संक्रमित पाई गईं. आरएमआरसी की प्रयोगशाला में मई में मरीज में दोहरे संक्रमण का पता चला था. डॉ बोरकाकोटी ने कहा कि दोहरे संक्रमण के कुछ मामले ब्रिटेन, ब्राजील और पुर्तगाल में सामने आए थे लेकिन इस तरह का मामला भारत में पहले सामने नहीं आया है.

टीके की दोनों खुराक लेने के करीब एक महीने बाद महिला और उनके पति कोरोना वायरस के अल्फा स्वरूप (Coronavirus alpha variant) से संक्रमित पाए गए थे. दंपति डॉक्टर हैं और कोविड देखाभल केंद्र में तैनात थे. वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, ‘ हमने दोबारा दंपति के नमूने एकत्र किए और परीक्षण के दूसरे चरण में महिला डॉक्टर में दोहरे संक्रमण की पुन: पुष्टि हुई.’ उन्होंने बताया कि महिला डॉक्टर में हल्की गले की खराश, बदन दर्द और नींद न आने के हल्के लक्षण थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी.

Read More