रायगढ़ / जिले में नहीं थम रहा गौवंश तस्करों का खूनी खेल ! तेज रफ्तार हादसे ने प्रशासन की खोली पोल ! हादसे में 19 गायों की मौत 11 घायल..!

1,438 views

रायगढ़। बुधवार को मवेशियों से भरा ट्रक लाखा रोड स्थित पुलिया से नीचे जा गिरा। हादसे में 19 गायों की मौत हो गई जबकि 11 गाय घायल हुई हैं। हादसे के बाद ट्रक छोड़कर ड्राईवर भाग निकला। पुलिस ने क्रेन की मदद से मवेशियों को बाहर निकलवा कर उपचार के लिए पशु चिकित्सालय भिजवाया और मृतक मावेशियों के कफन दफन का इंतजाम कराया।

जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली रायगढ़ के अन्तर्गत लगभग 5 दर्जन से अधिक गौवंशो को एक ट्रक में भरकर झारखंड (रांची) ले जाया जा रहा था। तेजरफ्तार से चल रही ट्रक क्रमांक JH-01- CJ-778 अचानक लाखा सड़क के पास मवेशीयों से टकरा गया जिसके कारण ट्रक अनियंत्रित होकर पुलिया के नीचे गिर गया। ट्रक पलटने एवं गौवंशो की हताहत होने की सूचना कोतवाली पुलिस को मिली तो पुलिस मौके पर पहुंची, जहां ड्रायवर ट्रक को छोड़कर फरार हो चुका था। हादसे में 19 गायों की मौत हो गई तो वही 11 गाय घायल हैं।

पुलिस जता रही गौ तस्करी की आशंका

पुलिस ने हादसे के बाद मौके पर क्रेन, JCB और पशु विभाग की टीम को बुलाया गया। इसके बाद मवेशियों को बाहर निकालने का काम शुरू किया गया है। कई गाय बछड़े जंगल की ओर भाग गए हैं। पुलिस गौ तस्करी की आशंका जता रही है। सूचना मिलने पर सांसद गोमती साय भी मौके पर पहुंच गई हैं। पुलिस का कहना है कि तेज रफ्तार से चल रही ट्रक सड़क पर चल रहे मवेशीयों से टकराने के बाद अनियंत्रित ट्रक पुलिया की रेलिंग तोड़ते हुए सीधे नीचे जा गिरा। इसके बाद कई गौवंश निकल कर जंगल में भाग गए।

घटना स्थल पर सांसद गोमती साय

ऐसे में ट्रक में उनकी सही संख्या का पता नहीं चल सका है। ड्राइवर की तलाश की जा रही है। उसके पकड़े जाने के बाद ही पूछताछ में पता चल सकेगा कि इतनी गायों को कहां से लेकर आ रहा था। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

बजरंग दल के सदस्यों ने घायल मवेशियों को भेजा अस्पताल

लाखा गेरवानी मार्ग पर ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिलते ही बजरंग दल के सदस्य गौसेवक रवि तेजवानी, सुनील तीर्थानी, प्रतीश बाजपेयी एवं उनकी पूरी टीम के साथ पशु चिकित्सक श्री चौधरी भी लगे रहे। गायों की ईलाज की व्यवस्था व खाने पीने की पूरी व्यवस्था भी गयी। मारे गए मवेशियों को उन्होंने जेसीबी, क्रेन की मदद से उठवाया और दफना दिया। घायल मवेशियों को सीधे उपचार के लिए गौ सेवा केंद्र पहुंचाया।

ड्राइवर पर पशुक्रूरता अधिनियम के तहत दर्ज हुई एफआईआर

कोतवाली पुलिस ने रिपोर्टकर्ता प्रद्दुमन सिंह पिता बलराम सिंह उम्र 50 वर्ष लाखा की रिपोर्ट पर ट्रक ड्राइवर पर अपराध क्रमांक 805/21 धारा 279, 429 एवं धारा 6 छ. ग. कृषिक पशु प्रतिरक्षण अधिनयिम 2004 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर वाहन मालिक को कोतवाली थाना बुलाया है। हादसे में इस्तेमाल की जा रही ट्रक का मालिक झारखंड का कोई खान नाम का व्यक्ति बताया जाता हैं जिसके बारे में कल पुलिस आरटीओ विभाग से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आगे की कार्यवाही करेगी। फिलहाल पुलिस इस मामले की अभी जांच कर रही है।

जनता के मन में यह सवाल असहज उत्पन्न हो रहा कि अगर ट्रक दुर्घटना ग्रस्त नहीं होती तो गायों की तस्करी सफल हो जाती लेकिन इस दुर्घटना ने प्रशासन की नाकामी की पोल खोल कर रख दी है।”

Read More