RIG ब्रेकिंग/ खून का सौदा करते हुए पकड़े गए दलाल, ब्लड बैंक का प्रभारी भी करता था दलाली! टीआई मनीष की सक्रियता से दलालों का हुआ भांडाफोड़.. जाने कैसे पकड़ाये खून के सौदेबाज ? पढ़िए खबर..!

1,736 views

रायगढ़, 26 जून। शहर में मानवता को कलंकित कर देने वाली एक घटना सामने आई है। संजीवनी हॉस्पिटल के दूसरी मंजिल पर स्थित रायगढ़ ब्लड बैंक में खून का सौदा कर बेचने की सूचना मिली। बताया गया कि खून बिक्री का धंधा चल रहा है। जरूरतमंदों को फंसा कर पेड डोनरों के सहारे खून की बिक्री की जा रही है। ब्लड बैंक प्रभारी, ब्लड दलाल के साथ मिलकर जरूरतमंदों को ब्लड की अवैध बिक्री कर रहा है। सूचना को गंभीरता से लेते हुए कोतवाली पुलिस इसके तह तक पहुंची और खून की दलाली करते हुए दो लोगों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर रिमांड पर भेज दिया।

ऐसे पकड़ाए आरोपी

जानकारी के अनुसार टीआई मनीष नागर को खून के जरूरतमंदों को अवैध रूप से खून बेचने की सूचना मिली। इस पर तत्काल एक्शन लेते हुए टीआई मनीष नागर ने प्लानिंग के साथ अपने विश्वसनीय व्यक्ति को ग्राहक बनाकर खून का सौदा करने भेजा। जहां खून का सौदा करते हुए आरोपीयों की संलिप्तता पाई गई। फिर क्या था टीआई मनीष नागर अपनी टीम उपनिरीक्षक नंदलाल पैंकरा, आरक्षक हेमकुमार सोन एवं मनोज पटनायक के साथ संजीवनी अस्पताल पहुंचे, जहां संदेही मोहम्मद इम्तयाज खान (30 वर्ष) पिता नजीर खान निवासी ढिमरापुर के कब्जे से अवैध रूप से मानव रक्त ब्लड बैग बरामद किया गया। टीआई मनीष नागर ने जब संदेही इम्तयाज से कड़ी पूछताछ की तो उसने कहा “संजीवनी अस्पताल के रायगढ़ ब्लड बैंक से 3500/- रूपये में खरीदकर लाया हूँ।”

जांच को और आगे बढ़ाते हुए कोतवाली पुलिस की टीम ने जब सिलसिलेवार संदेही और अन्य गवाहों से पूछताछ की तब संजीवनी अस्पताल के रायगढ़ ब्लड बैंक संचालक/पैथोलाजी प्रभारी प्रदीप पाण्डेय की भी संलिप्तता पाई गई, जिसके साथ आरोपी इम्तयाज खान ब्लड बैंक से ब्लड बैग की चोरी कर मार्केट में जरूरतमंदो को ₹3,500 से ₹4,000 में बेचा करता था। खून की दलाली व चोरी करने के आरोप में कोतवाली पुलिस ने आरोपी मोहम्मद इम्तयाज खान पिता नजीर खान (30 वर्ष) निवासी ढिमरापुर एवं प्रदीप पाण्डेय पिता अरविंद पाण्डेय (36 वर्ष) निवासी आदर्शनगर चक्रधरनगर के विरूद्ध चोरी और महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए इस्तगासा धारा 41(1- 4) जाफौ 0/379 भादवि के अन्तर्गत असल अप. क्र. 829/2021 धारा 269, 270, 380 ,411, 34 भादवि के तहत अपराध दर्ज कर रिमांड पर भेज दिया गया है।

पुलिस ने संजीवनी हॉस्पिटल प्रबंधक को जारी किया नोटिस

कोतवाली पुलिस संजीवनी अस्पताल प्रबंधक को नोटिस दिया गया है जिसमें पूछा गया है कि ब्लड बैंक से ब्लड बैग का वास्तविक मूल्य क्या है? जप्त ब्लड मानव ब्लड है एवं किस उपभोक्ता के नाम से किस मरीज के लिये प्रदाय किया गया है? कोतवाली पुलिस मुख्य चिकित्सा अधिकारी रायगढ़, जिंदल रोड सीएमओ कार्यालय को भी प्रतिवेदन भेजा गया कि प्राप्त ब्लड के संबध में कार्यवाही करें। पुलिस मामले की सूक्ष्मता से जांच कर रही है, जीवनरक्षक खून की अवैध ब्रिकी से जुड़े जितने भी लोगों की संलिप्तता पाई जायेगी उन पर भी कानूनी ‍कार्रवाई होगी।

Read More