6 साल के बच्चे को गेम की ऐसी लगी लत, मां के क्रेडिट कार्ड से उड़ा दिए 12 लाख रुपये..!

1,357 views

गेम को लेकर क्रेज़ अक्सर बच्चों में ज़्यादा दिखाई देता है, लेकिन गेम की दीवानगी में किसी बच्चे का लाखों खर्च करना हैरान कर देता है. ऐसा ही एक मामला USA में सामने आया है, जहां 6 साल के एक बच्चे ने अपनी मां के करीब 12 लाख रुपये खर्च कर दिए. Wilton Connecticut (USA) में जॉर्ज जॉनसन नाम के एक बच्चे ने Apple ipad के अपने फेवरेट वीडियो गेम ‘Sonic Forces’ को खरीदने के लिए अपने मां के क्रेडिट कार्ड से करीब 16,000$ (लगभग 11.80 लाख) खर्च कर दिए. द न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 6 साल के इस बच्चे ने अपने गेम के लिए बूस्टर खरीदा, जिसमें सबसे पहले Red Rings (1.99$) और फिर Gold Rings (99.99$) खरीदी. इन बूस्टर पर हर बार हज़ारों डॉलर खर्च करने पर प्लेयर को नए कैरेक्टर और ज़्यादा स्पीड मिलती है.


6 साल के इस बच्चे ने ये खरीदारी जुलाई महीने में की थी, और Johnson (बच्चे की मां) को 9 जुलाई को इसका चला. उस समय जॉनसन ने अपने क्रेडिट कार्ड में 25 चार्ज मिले, जिसकी कुल कीमत 2,500$ (करीब 1,80,000 रुपये) थी. मां ने पाया कि ऐपल और PayPal द्वारा काफी बड़ी रकम निकाली गई है. पहले उन्हें लगा कि ये किसी तरह का फ्रॉड हुआ है, जिसके बाद उन्होंने बैंक को कॉन्टैक्ट किया.

जॉनसन ने धोखाधड़ी का क्लेम तब किया जब उनका बिल $ 16,293.10 (11.99 लाख रुपये) तक पहुंच गया, लेकिन वहां से उन्हें बताया गया कि ये चार्जेज़ उन्हीं के द्वारा किए गए हैं, और उन्हें इसके लिए Apple को कॉन्टैक्ट करना होगा

ऐपल तक पहुंचने पर उसे मालूम हुआ कि ये उसके छह साल के बेटे ने किया है, जिसने अपने पसंदीदा आईपैड गेम पर खर्च कर दिए. ऐपल का कहना है कि वह इसमें कोई मदद नहीं कर सकते, क्योंकि उन्हें 60 दिनों के अंदर कॉन्टैक्ट नहीं किया गया.


मां के अकाउंट पर नहीं थी कोई प्रतिबंधात्मक Settings


बच्चे की मां कहना है कि चार्जेज़ ऐसे बंडल हुए थे कि ये पता लगना काफी मुश्किल था कि ये किसी गेम के लिए खर्च किया गया था. मां ने स्वीकार किया कि उसने अपने अकाउंट पर कोई प्रतिबंधात्मक Settings नहीं रखी थी, क्योंकि वह उनके बारे में नहीं जानती थीं. महिला ने कहा, ‘जाहिर है अगर मुझे पता होता कि उसके लिए एक सेटिंग थी, तो मैं अपने 6 साल के बच्चे को वर्चुअल सोने की अंगूठी के लिए लगभग 20,000 डॉलर खर्च करने की अनुमति नहीं देती.।