Financial newsLoans

Byju’s IPO: Byju’s भी हैं तैयार मार्केट में उतरने,इस दिग्गज कंपनी के साथ मिलाएगा हाथ..! जानिए पूरा मामला….!

बायजूस (Byju’s) SPAC डील के जरिए पब्लिक होना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक चर्चिल कैपिटल (Churchill Capital) की स्पेशल पर्पज एक्वीजिशन कंपनी (SPAC) के साथ मर्जर के लिए बातचीत कर रही है। कंपनी 48 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ 4 अरब डॉलर जुटाना चाहती है।

ऑनलाइन एजुकेशन प्रोवाइडर और देश की सबसे मूल्यवान स्टार्ट अप कंपनी बायजूस (Byju’s) SPAC डील के जरिए पब्लिक होना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक चर्चिल कैपिटल (Churchill Capital) की स्पेशल पर्पज एक्वीजिशन कंपनी (SPAC) के साथ मर्जर के लिए बातचीत कर रही है। कंपनी 48 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ 4 अरब डॉलर जुटाना चाहती है।

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बायजूस ने कई संभावित SPAC के साथ बात की है। इनमें से उसकी बातचीत Michael Klein की Churchill Capital के साथ सबसे लंबे समय तक चली है। Churchill Capital VII ने फरवरी में एक ऑफरिंग में 1.3 अरब डॉलर से अधिक जुटाए थे। शुरुआती बातचीत के मुताबिक बायजूस करीब 4 अरब डॉलर जुटाएगी। मार्केट रिसर्च फर्म CB Insights के मुताबिक कंपनी की वैल्यू अभी 21 अरब डॉलर है।

जनवरी में हो सकती है घोषणा

सूत्रों के मुताबिक इस बारे में औपचारिक घोषणा जनवरी में हो सकती है लेकिन बातचीत अभी फाइनल दौर में नहीं पहुंची है। अब भी दोनों कंपनियां इस बातचीत से हट सकती हैं और बायजू अगले साल आईपीओ लाने पर विचार कर सकती है। एक सूत्र ने कहा कि बायजूस ने पहले भी माइकल डेल की MSD Acquisition Corp. और Altimeter Capital Management के साथ SPAC मर्जर पर बात की थी।

कानूनों के मुताबिक भारतीय कंपनियां अमेरिका में आईपीओ के जरिए पब्लिक नहीं हो सकती हैं। बायूजस ने इस बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। चर्चिल ने भी इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। बायजूस का मुख्यालय बेंगलूरु में है। इसकी स्थापना टीचर रहे बायजू रवीन्द्रन ने की थी। इससे पहले अप्रैल में रवीन्द्रन ने कहा था कि कंपनी का आईपीओ अप्रैल 2023 से पहले बाजार में दस्तक दे देगा।

रवीन्द्रन ने क्या कहा था

रवीन्द्रन ने कहा था कि अपनी ग्रोथ के लिए कंपनी पब्लिक ऑफरिंग पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा था, ‘हम अगले 18 से 24 महीने में पब्लिक ऑफरिंग पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। लेकिन इसमें कुछ ज्यादा समय लग सकता है क्योंकि हमें कोई जल्दबाजी नहीं है और हम सही मौके का इंतजार करेंगे।’

Byju’s में Mary Meeker, Yuri Milner, Chan-Zuckerberg Initiative, Tencent, Sequoia Capital और Tiger Global जैसे दिग्गज निवेशकों का निवेश है। कंपनी अब तक 2 अरब डॉलर से अधिक फंड जुटा चुकी है। Byju’s को 2015 में लॉन्च किया गया था और उसके प्लेटफॉर्म पर 8 करोड़ से अधिक स्टूडेंट्स हैं। अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान Byju’s ने अपने प्लेटफॉर्म पर 4.5 करोड़ नए स्टूडेंट जोड़े।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks