Financial news

खुशखबरी/ नौ गुना बढ़ सकती है आपकी पेंशन… अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपये!!

जल्दी ही EPFO के मिनिमम पेंशन योजना में बढ़ोतरी की जा सकती है। बहुत लंबे समय से कर्मचारियों के द्वारा मांगे उठ रही थी। जिसके मद्देनजर सरकार अब इसे बढ़ाये जाने को लेकर सशक्त होती नजर आ रही है।

अर्थात हर महीने एक हज़ार रुपए के बजाय इसे नौ गुना यानी कि 9000 रुपये प्रतिमाह किये जाने की उम्मीद है। जिसका लाभ सीधे EPFO के तहत कर्मचारी पेंशन स्कीम के सब्सक्राइबर को मिलेगी।

फरवरी माह में हो सकता है फैसला:

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक श्रम मंत्रालय के द्वारा फरवरी मास में इस संबंध में प्रस्ताव लाने के बारे में विचार कर रही है। साथ ही इस बैठक में नए कोड लाए जाने पर बीबी चर्चा प्रस्तावित की जा रही है। माना जा रहा है कि फरवरी माह में होने वाली बैठक का मुख्य मुद्दा कर्मचारी पेंशन योजना में बढ़ोतरी किया जाना ही होगा। बरहाल अभी तक इस मामले में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं कि जा सकी है।

काफी लंबे समय से उठ रही थी मांग:

पेंशनर्स के द्वारा लगातार मिनिमम पेंशन को बढ़ाए जाने के लिए मांगे उठाई जा रही थी। जिस पर एक लंबी चौड़ी बहस भी छिड़ चुकी थी। इसके बाद संसदीय समिति ने भी मार्च 2021 में इससे संबंधित सुझाव सरकार को दिए थे।

अब यह कयास लगाया जा रहा है कि संसदीय समिति के सुझाव पर ही मिनिमम पेंशन स्कीम को बढ़ाकर 9 गुना तक किया जा सकता है। इसी दौरान समिति ने यह भी कहा था कि, “मिनिमम पेंशन की रकम को मौजूदा एक हजार से बढ़ाकर तीन हजार किया जाना चाहिए।

हालांकि, इस मामले में ठीक उलट पेंशनर्स की राय है। उनका कहना है कि इसे बढ़ाकर 9 हजार किया जाना चाहिए। ताकि अत्यधिक से अत्यधिक लाभ कर्मचारियों को मिल सके। ऐसा तभी होगा जब EPS-95 से जुड़े पेंशर्स को सही मायनों में फायदा मिल सकेगा।

इसके सिवाय अन्य सुझाव यह दिया गया था कि, “मिनिमम पेंशन से संबंध रखने वाले शख्स की अंतिम वेतन से ही यह निर्णय लिया जाए। अर्थात रिटायर होने से ठीक पहले कर्मचारी को जो अंतिम वेतन मिला था। उसी आधार पर उसकी मिनिमम पेंशन तय होनी चाहिए।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks