Loans

Personal loan के लिए आवेदन करने से इन सात बातों पर गौर करना न भूले! वरना बढ़ सकती है आपकी टेंसन..

Personal loan: अगर आपके सामने अचानक से कोई वित्तीय परेशानी आ जाती है, और आपके पास कोई विकल्प मौजूद नहीं है, तो आप पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने के बारे में सोच सकते हैं। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से (apply for personal loan) पहले यह जानना हमेशा अच्छा होता है कि Personal loan की लागत (Cost) क्या है.? आपको बता दे कि आपकी ईएमआई (EMI), जिसका आप भुगतान (Payment) करेंगे, उसी लागत का एक हिस्सा है! अगर आपको पता है कि आप अपने पर्सनल लोन पर कौन-से प्रोसेसिंग शुल्क और अन्य शुल्क जमा करेंगे..? ये जानकारी आपको एक बेहतर योजना बनाने में मदद करेगी.

 बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन (Bajaj Finserv Personal Loan) पर लागू होने वाले कुछ शुल्क नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. प्रोसेसिंग फीस (Processing fees of Personal loan)

यह आपके आवेदन को प्रोसेस करने के लिए लिया जाने वाला शुल्क है। यह आपके पर्सनल लोन को स्वीकृत करने में शामिल सभी लागतों को कवर करता है। इसमें सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने की लागत से लेकर वास्तविक प्रशासनिक खर्च तक सब कुछ शामिल है। यह आमतौर पर कुल लोन राशि का 4% और टैक्स होता है। यह शुल्क आपको ऋण समझौते (loan agreement) पर हस्ताक्षर करते समय चुकाना होगा।

2. ब्याज दर (Personal loan Interest rate)

यह वह ब्याज (Interest Rate) है जो आप आपको उधार दी गई धनराशि के बदले में देते हैं। अनिवार्य रूप से, यह ऋण प्राप्त करने की लागत है। आपकी ब्याज दर 13% से शुरू होती है और इसे हर महीने ईएमआई (EMI) के हिस्से के रूप में भुगतान किया जाना चाहिए।

3. ईएमआई बाउंस शुल्क (EMI Bounce Charges)

यह वो पेनल्टी चार्ज है जो आपके EMI से रिलेटेड है, अगर आपका EMI या किस्त चेक बाउंस हो जाता है। जो आमतौर पर 600 से रु. 1,200 प्रति बाउंस प्लस टैक्स रुपये (bounce plus taxes) के बीच होता है। इसलिए, अपने ईएमआई का भुगतान करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बैंक खाते में पर्याप्त शेष राशि सुनिश्चित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

4. दंडात्मक ब्याज दर (Penal interest rate)

यदि उधारकर्ता समय पर भुगतान करने में विफल रहता है, तो दंडात्मक ब्याज दर (Penal interest rate) लागू होगी। यह नियमित भुगतान नहीं करने के लिए दंड है। बकाया मासिक किस्त पर यह शुल्क 2% से 4% प्रति माह है।

5. फोरक्लोज़र (Foreclosure)

फोरक्लोज़र (Foreclosure) अक्सर ऋणदाता के ब्याज को जोखिम में डालती है। इसलिए, कभी-कभी यह शुल्क तब लिया जाता है जब कोई आवेदक अवधि समाप्त होने से पहले लोन को फोरक्लोज़ करना चाहता है। यह शुल्क आमतौर पर मूलधन पर लागू होने वाले करों को छोड़कर लगभग 4% होता है।

6. पार्ट-प्रीपेमेंट शुल्क (Part-prepayment charges)

जब कोई व्यक्ति पर्सनल लोन के लिए पार्ट-प्रीपेमेंट करता है, तो ऋणदाता को ब्याज की हानि होती है। यह आमतौर पर 2% की दर से होता है, करों को छोड़कर, यदि आप अपने ऋण को आंशिक रूप से पूर्व भुगतान करना चाहते हैं तो यह (Part-prepayment charges) लागत के रूप में लागू होता है।

7.वार्षिक रखरखाव शुल्क (Annual maintenance charges)

वार्षिक रखरखाव शुल्क (Annual maintenance charges) जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपके खाते को बनाए रखने के लिए लगाया जाने वाला शुल्क है। फ्लेक्सी पर्सनल लोन के लिए सालाना लगाए जाने वाले ये शुल्क 0.25% हैं।

इन शुल्कों के बारे में पहले से जानने से आपको पर्सनल लोन की योजना बनाने में मदद मिल सकती है। बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन आपको कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है, जैसे कि लचीली पुनर्भुगतान अवधि और मामूली ब्याज दरें (flexible repayment tenors and nominal interest rates).

Back to top button