Loans

Personal loan: अगर पर्सनल लोन मिलने में हो रही दिक्कत..? तो अपनाये ये पांच तरीके.. झटपट हो जाएगा लोन अप्रूव !

वर्तमान समय में Personal Loan लोगों को जरुरत के सभी को समय काम पर जरूरत पड़ता है, और जब पैसे की सख्‍त जरुरत पड़ता है तब पर्सनल लोन के माध्‍यम से वह अपने पैसों के कमी को पूरा कर सकता है।

यदि जल्‍दबाजी में कोई गलती हो जाए या फिर कोई दस्‍वाजेज गड़बड हो जाए तब लोन के लिए आवेदन आपका रद्द भी हो सकता है।

यदि आप भी पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कई बार ट्राई करने के बाद भी आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तब आप यहां पर दी जा रही जानकारियों के माध्‍यम से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। यहां पांच तरीके बताए गए हैं, जिससे आप तुरंत लोन सही जगह से पा सकते हैं।

1. दस्तावेज़ और फॉर्म जमा करने में कोई गलती न करें

आपको यह ध्यान देना होगा कि दस्‍तावेज व फॉर्म जमा करते समय अत्‍यंत सावधानी बरतनी होगी, लोग अक्‍सर फॉर्म भरते वक्‍त कुछ कॉलम अधूरे छूट जाते हैं, जो क‍ि लोगों को भरना अनिवार्य होता है, तथा ऐसे में अधूरे कॉलम कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए। साथ ही फॉर्म के साथ अधूरे दस्‍तावेज नहीं जमा करना चाहिए।

2. एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखें

आज के समय मे अच्‍छा क्रेडिट स्‍कोर आपके लोन लेने में काफी मदद कर सकता है, अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा रहा तब लोन आसानी से मिल जाता है, और अच्‍छा क्रेडिट स्‍कोर बनाने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड से अधिक से अधिक ट्रांजैक्‍शन व लोन की लेन देन करते रहनी चाहिए होगा।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं को कम समय में अपना व्यक्तिगत ऋण आवेदन स्वीकृत होने की अधिक संभावना रहता है।

3. पर्सनल लोन कैलकुलेटर का उपयोग करें

पर्सनल लोन के लिए अपनी योग्यता की जांच करना आवश्यक है, ऐसे में मापदंडों के लिए ऋणदाता की वेबसाइट या उनके ऋण ऐप की जांच करने के अलावा, आप व्यक्तिगत ऋण पात्रता कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक ऋण कैलकुलेटर एक सरल उपकरण है जो कि आपको कुछ मापदंडों के आधार पर अधिकतम ऋण राशि प्राप्त करने में मदद करता है, तथा आप ईएमआई के बारे में जानकार ही कर्ज की राशि लें ताकि आने वाले समय में इसे लेकर समस्‍या न आए।

4. सही दस्‍तावेज का होना

आज के समय मे पर्सनल लोन के लिए बहुत कम दस्तावेज की आवश्यकता पड़ता है तथा आवेदक के प्रोफाइल व उनकी नीति के आधार पर कुछ उधारदाताओं व वित्तीय संस्थानों की अतिरिक्त आवश्यकताएं हो सकता है।

इसलिए आवेदन करने से पहले यह जांच लेना चाहिए कि आपने पहले ही ऋणदाता की आवश्यकताओं की जांच कर लिया है और सत्यापित करें कि आपके पास सभी दस्तावेज हैं, तथा वह सभी सही है।

5. एक बार में कम से कम कर्ज के लिए आवेदन करना

आपके लिए एक साथ कई कर्ज के लिए आवेदन करना जोखिम हो सकता है, इसके साथ ही आपके क्रेडिट स्‍कोर पर भी इसका नकारात्‍मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए आपको यह सलाह दिया जाता है कि एक बार में अधिकतम 2 ऋणों के लिए आवेदन करें, एवं साथ ही जब आपसे कर्ज के बारे में पूछताछ किया जाता है तब ऐसे सवालों के जवाब गलत न दें जो आपके क्रेडिट स्‍कोर पर खराब प्रभाव डालता हो।

Back to top button