Loans

Personal loan on Pan Card: पैन कार्ड से भी मिलेगा पर्सनल लोन! पूरी करनी होगी यह शर्त

लोन लेना किसी भी वित्‍तीय जरूरत को पूरा करने का सबसे आसान साधन है. इसमें भी पर्सनल लोन की फ्लेक्सिबिलिटी सबसे ज्‍यादा होती है, क्‍योंकि इसे खर्च करने को लेकर बैंक की ओर से कोई बाध्‍यता नहीं रहती. ऐसे में अगर आपको तत्‍काल पर्सनल लोन की जरूरत है तो अपने पैन कार्ड पर इसे आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है.

नई दिल्‍ली. वित्‍तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे आसान तरीका पर्सनल लोन पाने का रहता है. ऐसा अक्‍सर देखा गया है कि बैंक में पर्सनल लोन का आवेदन करने और लोन की राशि पाने के लिए खासी मशक्‍कत करनी पड़ती है. इन मुश्किलों से बचने का आसान तरीका है अपने पैन कार्ड के जरिये पर्सनल लोन लेना.

अधिकतर बैंक आपके पैन कार्ड की डिटेल के आधार पर 50 हजार रुपये तक का पर्सनल लोन देते हैं. कर्ज बांटने वाली एनबीएफसी बजाज फिनसर्व के मुताबिक, केवाई नियमों के तहत आप अपना पैन कार्ड देकर बिना किसी झंझट के पर्सनल लोन पा सकते हैं. यह आपकी वित्‍तीय जरूरतों को पूरी करने का सबसे आसान तरीका है और बैंक आपकी क्षमता, आमदनी और भुगतान की अवधि के हिसाब से कर्ज की राशि घटा या बढ़ा सकते हैं.

किसी कोलैटरल की जरूरत नहीं


पैन के आधार पर लोन लेने के लिए उपभोक्‍ता को बैंक के पास किसी कोलैटरल रखने की जरूरत नहीं पड़ती. यानी बैंक बिना कुछ गिरवी रखे ही आपको पर्सनल लोन दे देते हैं. हालांकि, पैन कार्ड पर मिलने वाला पर्सनल लोन भी असुरक्षित लोन की कैटेगरी में आता है और यही कारण है कि बैंक इसके जरिये बहुत बड़ी राशि के लोन को मंजूरी नहीं देते हैं.

इसे खर्च करने की बाध्‍यता नहीं

होम लोन या ऑटो लोन की तरह पर्सनल लोन को खर्च करने की कोई बाध्‍यता नहीं होती है. बैंक आपको होम लोन घर खरीदने या मरम्‍मत कराने के लिए देते हैं, जबकि ऑटो लोन कार खरीदने के एवज में मिलता है. लेकिन, पर्सनल लोन का इस्‍तेमाल आप किसी भी निजी खर्चे के लिए कर सकते हैं. मसलन, इलाज या घूमने फिरने अथवा किसी समारोह के आयोजन के लिए इस राशि का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

पूरी करनी होगी यह शर्त

पैन कार्ड पर पर्सनल लोन पाने के लिए वैसे तो आपको कुछ सामान्‍य दस्‍तावेज जमा कराने होंगे जिसमें आपका वर्क एक्‍सपीरियंस भी शामिल है. पैन पर पर्सनल लोन पाने के लिए आवेदक के पास कम से कम दो साल का वर्क एक्‍सपीरियंस होना चाहिए. आवदेक या तो वेतनभोगी हो अथवा सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयड. दोनों ही परिस्थितियों में उसका क्रेडिट स्‍कोर बेहतर होना चाहिए.

Back to top button