Financial newsLoans

Personal loan Tips: अगर आपका पर्सनल लोन पास नही हो रहा तो अपनाए ये तरीका.. होगा आसानी से लोन अप्रूव

Personal loan Tips: अपनी आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन एक बेहतर विकल्प के रूप में बाजार में आया है। बैंक और फाइनेंस (Banks and Finance) कंपनियां पर्सनल लोन ऑफर करते हैं। इसके लिए बैंकों द्वारा तय की गई कुछ जरूरी अहर्ताएं और उनसे संबंधित दस्तावेज जमा करने होते हैं। कभी-कभी सब कुछ होते हुए भी हमारा लोन अप्रूव (loan approval) नहीं होता। ऐसे में हमें क्या करना चाहिए और लोन के लिए अप्लाई (Loan apply) करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

लोन पास नहीं होने के कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे- खराब क्रेडिट स्कोर (700 से कम), अपर्याप्त आय, कई लंबित लोन, पिछले लोन का भुगतान न करना या देर से भुगतान करना आदि हो सकते हैं। इसके अलावा पैन, आधार (Adhar Card) आदी जरूरी डॉक्यूमेंट में किसी कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है। पर्सनल लोन (Personal loan) के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ क्रेडिट स्कोर ( credit score) 700 के ऊपर होना होता है। अगर आपका स्कोर अच्छा है तो आपको ब्याज में कम देना होता है।

खराब क्रेडिट स्कोर को कैसे सुधारें

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 के ऊपर है तो आपको पर्सनल लोन आसानी से मिल सकता है। अगर आपका लोन खराब कम क्रेडिट स्कोर के कारण रिजेक्ट हुआ है तो आप इसे सुधारें। आप EMI आदि का समय पर भुगतान करें, यह क्रेडिट स्कोर को अच्छा करने में मदद करेगा। अगर कोई क्रेडिट कार्ड Credit Card) (है तो उसका कम उपयोग करें, क्रेडिट कार्ड को बंद न करें और ना नए के लिए आवेदन न करें।

बार-बार क्रेडिट कार्ड या लोन के आवेदन

हर बार जब आप लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपके क्रेडिट इतिहास को अच्छे से चेक शुरू करता है। प्रत्येक चेक आपके क्रेडिट स्कोर को मामूली रूप से कम करता है। इसलिए, कम समय में कई लोन आवेदन आपके क्रेडिट स्कोर को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इससे बचें। यह जानने के लिए कि आपके क्रेडिट हिस्ट्री कैसी चल रही है, यह जानने के लिए आप हर महीने अपने क्रेडिट स्कोर को ट्रैक करना जारी रखें। मासिक ट्रैकिंग के दौरान आपको लगता है कि आपके क्रेडिट स्कोर के साथ कुछ छेड़छाड़ की गई है, तो आप उसे संबंधित क्रेडिट ब्यूरो के सामने उठा सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर 750 के ऊपर कैसे हो

ऋण अस्वीकृति के कारण हुए नुकसान के आधार पर, आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने में समय लग सकता है। इसमें आमतौर पर चार से 12 महीने लगते हैं। हालांकि, यदि आपके पास पहले से ही 750 से ऊपर एक अच्छा स्कोर है, तो इसे और बेहतर बनाने में कम समय लगता है। ऋणों के भुगतान में आपकी निरंतरता और अच्छे क्रेडिट व्यवहार से आपको खराब स्कोर में सुधार करने में मदद मिलती है। जब यह सही हो जाए तब फिर आप लोन के लिए अप्लाई करें। उम्मीद है कि इस बार आपका लोन अप्रूव हो जाएगा।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks