Financial newsLoans

Personal Loan के लिए ये ख़ास टिप्स साबित होगी मददगार ! जानिए पर्सनल लोन के लिए बैंकों की नवीनतम ब्याज दर और EMI..

Personal loan: जीवन में कभी कभी अचानक से ऐसे जरूरते आ जाती है, जिनके लिए हमें ज्यादा पैसे की जरूरत होती है। इसके लिए हम सस्ते कर्ज की तलाश करते हैं। ऐसे में सबसे बेहतरीन विकल्प के रूप में जो सामने आता है वह पर्सनल लोन। पहले पर्सनल लोन के लिए बैंक के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे मगर समय के साथ यह प्रक्रिया और भी ज्यादा आसान हो गई है। पहले के मुकाबले ब्याज दर भी में काफी गिरावट आई है। कई बैंकों की ब्याज दर तो 9% से भी कम है।

जरूरत के हिसाब से ले Personal loan

पर्सनल लोन लेते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको जितने पैसों की जरूरत हो उतना ही कर्ज़ ले। इससे आपकी ईएमआई भी कम होगी और आपको अधिक ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा। जिससे आपके बजट पर भी नियंत्रण रहेगा। अधिक लोन पर EMI भी अधिक पड़ेगी, समय पर भुगतान ना होने पर इससे आपके सिविल स्कोर पर भी नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। जो भविष्य में आपको सस्ते लोन में दिक्कत कर सकता है।

सबसे कम ब्याज दर पर Personal Loan

कर्ज की रकम रकम निर्धारित करने के बाद दूसरी सबसे बड़ी अहम बात है वह है ब्याज दर। पर्सनल लोन की ब्याज दर 8.9% से 14% तक उपलब्ध रहती है। यह आप की रकम और बैंकों द्वारा निर्धारित योग्यता पर निर्भर करती है। सभी बैंकों की ब्याज दर को चेक करने के लिए अब बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं कई वेबसाइट जो सभी विश्वसनीय बैंकों की ब्याज दर को कंपेयर करके आप को सबसे सस्ता लोन देने में मदद करती हैं। जैसे कि बैंक बाजार डॉट कॉम और पैसा बाजार डॉट कॉम। इसके अलावा ईएमआई कैलकुलेटर करने के लिए ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर भी उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप अपनी एमआई अपने हिसाब से तय कर सकते हैं। Personal loan अधिकतम 6 वर्ष तक की अवधि तक बैंकों द्वारा दिया जाता ह। नीचे हाल ही में पिछले हफ्ते की ब्याज दर और EMIकी लिस्ट हम आपको दिखा रहे हैं, जो बैंक बाजार डॉट कॉम की वेबसाइट 5 लाख तक loan के लिए, 5 साल की अवधि में EMI और ब्याज दर (Rate of interest) के साथ जारी की गई है।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks