Loans

Personal Loan or Credit Card : कर्ज के जाल से मुक्ति पाने के लिए पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड का कैसे करे सही इस्तेमाल..?

अगर आप कर्ज के जाल में फंस गए हैं अगर आपने कई जगहों से कई तरह का कर्ज लिया हुआ है.. और आप इस से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक रणनीति बनानी होगी। अगर आपके पास कई छोटे-छोटे कर्ज हैं तो अपने सभी कर्ज़ों को पर्सनल लोन ( Personal loan) के जरिए एक बार में खत्म कीजिए। अगर आपने एक से अधिक पर्सनल लोन ले रखा है तो सलाह है कि जहां पर्सनल लोन कम ब्याज (Personal loan Low Intrest Rate) की दर पर है वहां सारे बैलेंस को ट्रांसफर कर दीजिए। इसके बारे में हम आपको और विस्तार से बताते हैं।

1. अपने इनकम लोन और क्रेडिट का आकलन (Estimating your income, loan and credit)

कर्ज जाल को को निपटाने के लिए सबसे पहला पड़ाव यह है कि आपको अपनी इनकम(Income), कर्ज (Loan) और क्रेडिट (क्रेडिट) का सही तरीके से आकलन करना होगा आप की कमाई कितनी है, आप पर कितनी कर्ज है और इसे चुकाने के लिए आप कितनी मदत ले सकते है। सभी तरीकों का सही तरीके से आकलन करके आपको इस जाल से निपटने की रणनीति बनानी होगी।

2. Credit Card का भुगतान

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है तो आपको सलाह दी जाती है कि सबसे पहले अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें। आप मिनिमम पेमेंट (Minimum Payment) करने के बजाय पूरा पेमेंट करें। क्रेडिट कार्ड का मिनिमम पेमेंट से एक नुकसान यह होता है कि समय के साथ आप का कर्ज काफी बड़ा हो जाता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान ना करने पर पेनाल्टी ज्यादा लगती है और ब्याज दर भी काफी बढ़ जाता है। जो आपके लिए चिंता का कारण हो सकता है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको छोटे छोटे अमाउंट के लिए EMI पेमेंट का ऑप्शन देती है। यह आपको क्रेडिट कार्ड के पेमेंट का भार थोड़ा हल्का कर सकता है मगर देखा जाए तो इसके ब्याज दर (Intrest Rate) ज्यादा होती और प्रोसेसिंग फीस को मिलाकर मूल कर्ज काफी से ज्यादा हो जाती है।

इसके लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने सारे क्रेडिट कार्ड के कर्ज को चुकाने के लिए या तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों या करीबियों से मदद लें या फिर ऐसे बैंक का चुनाव करें जो आपको कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन (Personal loan) दे। उसके बाद एक मुश्त क्रेडिट कार्ड कर्ज का पेमेंट करें। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड के कर्ज के अलावा और कोई भी कर्ज हो तो उस स्थिति में भी आप ऐसा कर सकते हैं।

3. अनावश्यक खर्च को कम करें

आपको अपनी इनकम के आधार पर ही खर्च करना बेहतर होता है। खासकर कि तब जब आप करते जाल में फंसे हो। उस समय आपको अपना बजट बनाना चाहिए। अनावश्यक खर्चो पर कंट्रोल करना चाहिए या फिर उन्हें आगे के लिए टाला जा सकता है तो उन्हें टाल देना चाहिए। इसे आप को गैर जरूरी और बेमतलब के खर्चो में कमी लाने में मदद मिल सकती है।

4. रीपेमेंट का प्लान (Repayment plan)

अगर आपने अलग-अलग जगहों से कई तरह के लोन लिए हैं। जैसे (Personal loan or Home loan ) तो आपको लोन रीपेमेंट ((Repayment plan)) का प्लान बनाना चाहिए। इसके लिए आपको अपने सारे लोन बैलेंस को किसी एक बैंक में ट्रांसफर करना चाहिए जहां आपको कम ब्याज पर पर्सनल लोन मिला हो। इसके अलावा आप अपनी किसी ऐसी प्रॉपर्टी का भी इस्तेमाल अपने कर्ज के बोझ को कम करने के लिए कर सकते हैं जिसका आपने कई दिनों से इस्तेमाल नहीं किया हो तो आपके लिए जरूरी ना हो या फिर उससे कोई इनकम जनरेट नहीं हो रही हो।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks