Financial newsLoans

Personal loan: आपात काल की स्थिती में हैं पैसों की जरूरत, तो इन 5 चीजों के बदले मिलेगा लोन जानिए कैसे…

व्यक्ति अपने जरूरत या किसी भी आपात स्थिति में पैसों की जरूरत के लिए पर्सनल लोन का विकल्प का चुनाव करता है। ऐसे बहुत सारे बैंक हैं,जो आपको आसानी से पर्सनल लोन दे देते हैं। बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होता कि बैंक उन्हें किन किन चीजों पर पर्सनल लोन दे सकती है। आज हम ऐसे ही 5 विकल्पों के बारे में बताएं जिनसे आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

Gold Loan: भारत में सोने के आभूषणों का बहुत अधिक प्रचलन है, तथा लोगों के पास यह एक चल संपत्ति के रूप में रहती है। लेकिन क्या आपको पता है ? कि आप सोने से अपनी आपात स्थिति में लोन लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं, जी हां बहुत सारे ऐसे बैंक हैं जो आपको गोल्ड के बदले में पर्सनल लोन देते हैं। इस लोन में आपके सोने के आभूषण या सोने से बनी हुई कोई भी चीज बैंक गिरवी रख लेता है। बाद में जब आप इस लोन को चुका देते हैं,तो यह गोल्ड आपको वापस दे दिया जाता है।

Mutual funds Unit: यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं या म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आप अपने जरूरत पर म्यूच्यूअल फंड यूनिट्स के बदले या अपने शेयर्स के बदले बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। इस loan को लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी बैंक या एनबीएफसी से लोन एग्रीमेंट करना पड़ता है, उसमें आपके mutual fund unit को गिरवी रख कर आपको लोन दिया जाता है।

Security loan: इस लोन को लेने के लिए आपके पास किसी तरह की अचल संपत्ति जैसे जमीन, दुकान, फैक्ट्री होनी चाहिए जिसे गिरवी रख आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।

FD Overdraft Loan: लोग बैंक में अपना फिक्स डिपाजिट करा कर रखते हैं ताकि उन्हें आपातकालीन स्थिति में पैसों की कमी ना हो बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होता की बैंक fixed Deposit के बदले भी पर्सनल लोन देती है। जानकारी के अभाव में लोग पैसों की जरूरत पड़ने पर अपना एफडी तुड़वा लेते हैं। आप बैंक एफडी राशि के लगभग 85%-95% के बराबर लोन का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें ब्याज दरें आम तौर पर कोलेट्रोल के रूप में गिरवी रखी गई एफडी की दर से लगभग 1%-2% अधिक होती हैं। अधिकांश बैंक FD के बदले ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में लोन प्रदान करते हैं, जो सिक्योरिटीज पर लोन के समान होता है।

Car Loan: कई सारे बैंकों में कार के बदले भी पर्सनल लोन दिया जा रहा है। जहां आपके कार को आपको बैंक के पास सरेंडर करना पड़ता है। आप बैंक में अपना कार सरेंडर कर के अपनी जरूरत के अनुसार पर्सनल लोन ले सकते हैं।

Back to top button