Financial newsLoans

Personal Loan: इस तरीके से लेंगे लोन तो, नहीं रहेगी EMI भरने की टेंशन!!

Personal loan: कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब आपको अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है।ऐसे में कई बार इंसान पर्सनल लोन लेने की कोशिश करता है, क्‍योंकि इसमें बहुत ज्‍यादा फॉर्मेलिटीज नहीं होती। लेकिन अगर आपके पास थोड़ा भी समय है और एलआईसी की जीवन बीमा पॉलिसी है, तो आप ऐसा लोन भी ले सकते हैं, जिसके लिए मासिक ईएमआई चुकाने का कोई झंझट नहीं होगा।शर्त बस इतनी है कि कम से कम 3 वर्ष तक उस पॉलिसी का सालाना प्रीमियम जमा होना चाहिए।इसके बाद ही आप उस लोन को लेने के लिए पात्र हो पाएंगे।


कितना मिल सकता है लोन


आर्थिक मामलों की सलाहकार दीप्ति भार्गव बताती हैं कि अगर आपने पॉलिसी का प्रीमियम लगातार तीन साल तक जमा किया है तो आपको जमा प्रीमियम का 44 फीसदी तक राशि लोन के रूप में मिल सकती है। मान लीजिए कि आपने किसी प्रीमियम के तहत सालाना 60 हजार रुपए दिए, इस हिसाब से आप तीन साल में 1,80,000 हजार रुपए जमा करेंगे। ऐसे में आपको 44 परसेंट के हिसाब से आपको 79,200 रुपए लोन के तौर पर मिल सकते हैं।ऐसे ही लोन की राशि जमा प्रीमियम के हिसाब से बढ़ती जाती है।

LIC की पॉलिसी पर लिए लोन पर आपको 10 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज देना पड़ता है। ये ब्‍याज हर छह महीने में जेनरेट होता है। लेकिन यहां आपके लिए अच्‍छी बात ये है कि आपको इस लोन पर हर महीने ईएमआई चुकाने की टेंशन नहीं होती। आपके पास जैसे-जैसे पैसे जमा होते जाएं, आप उसके हिसाब से किस्‍त दे सकते हैं। लेकिन एक बात ध्‍यान रहे कि वार्षिक ब्‍याज इसमें जुड़ता रहेगा।

लोन की राशि न चुकाने पर


एलआईसी की तरफ से जब आपको पॉलिसी पर लोन दिया जाता है, तो पॉलिसी को गिरवी रख लिया जाता है।ऐसे में अगर आप लोन नहीं चुकाते हैं तो आपकी पॉलिसी के मैच्‍योर होने पर लोन का पैसा ब्‍याज के साथ काट लिया जाता है और बचा हुआ पैसा आपको दे दिया जाता है। लोन लेने के लिए आपको ओरिजिनल पॉलिसी, बैंक पास बुक की कॉपी, कैंसल चेक, आधार कार्ड कॉपी के साथ लोन फॉर्म जमा करना होता है। करीब एक हफ्ते बाद आपके अकाउंट में लोन का पैसा आ जाता है।

Back to top button
ये है लोन लेने का सबसे आसान तरीका, जान लें आप भी ! रेड आउटफिट पहन तमन्ना भाटिया ने किया लोगों के दिलों पे वार..! चाय के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बीमारियों को देती है बुलावा ! 25 सालों तक बिजली का बिल आएगा शून्य, करें बस ये काम ! ये OTT एप देंगे फ्री में netflix और amazon prime के मजे, जानें कैसे ? Facebook ने बंद किया अपना ये खास फीचर, Users को लगा बड़ा झटका ! क्या आपको पता है, पैन कार्ड के नंबरों का मतलब ? वेस्टर्न ही नहीं, ट्रेडिसनल आउट्फिट में भी नोरा लगती है काफी हॉट !