Financial newsLoans

PM Mudra Loan: 50 हजार से 10 लाख तक का Personal Loan दे रही है सरकार बिना किसी गारंटी के……

बीते कुछ सालों में कोरोना ने लोगों के जीवन को अस्त व्यस्त कर दीया हैं। बहुत से लोगो के पास आय का साधन तक नही है। जिसकी वजह से लोग अपना करोबार शुरू करना चाहते हैं।

हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने ऐसे लोगो की सहायता करने के लिए जो अपना खुद का व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं उनकी मदद के लिए एक योजना शुरु की PM mudra loan योजना जिसके अंतर्गत 50 हजार से 10 लाख तक का personal loan आसानी से मिल जाता हैं।

आज हम आपको इस लोन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है कि इस लोन के लिया जरूरी दस्तावेज क्या हैं? लोन लेने की प्रक्रिया क्या हैं? आपको बता दे की यह Loan आपको 3 चरणों में मिलता है। आप अपनी आवश्यकतानुसार लोन के चरण चुन सकते हैं। पहला चरण शिशु लोन, दूसरा चरण किशोर लोन, तीसरा चरण तरुण लोन है। शिशु लोन में आपको 50000 तक का पर्सनल लोन मिल जाता है। किशोर लोन में आपको 50000 से 500000 तक का पर्सनल लोन मिल जाता है। तीसरे चरण तरुण लोन में आपको 500000 से 1000000 तक का पर्सनल लोन मिल जाता है।

पीएम मुद्रा लोन के लिए जरूरी दस्तावेज:

पीएम मुद्रा लोन से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड,पैन कार्ड, निवास स्थान का पता, बिजनेस का पूरा पता प्रूफ होना बहुत जरुरी है। साथ ही आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो इनकम टैक्स का रिटर्न कॉपी और 3 साल का बैलेंस शीट होना भी जरूरी है।

PM Mudra Loan लेने की प्रक्रिया

अगर आप पीएम मुद्रा लोन योजना से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाना होगा

जैसे ही आप वेबसाइट के अंदर जाएंगे होम पेज पर आपको तीनों लोन के विकल्प दिखाई देंगे आप तीनों (शिशु लोन,किशोर लोन ,तरुण लोन) में से किसी भी लोन का विकास अपने आवश्यकतानुसार चुन सकते हैं।

इसके बाद आप यहां से पर्सनल लोन के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर ले।

इस फॉर्म को अच्छे से पढ़ कर भरदे उसके बाद जरूरी दस्तावेजों के साथ इसे किसी भी अपने नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर दें।

इस लोन के अप्रूवल के लिए कम से कम 1 महीने तक का समय लगता है जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाएगा आपके खाते में लोन का पैसा आ जाएगा।

Back to top button