एसबीआई का बड़ा ऐलान, कोरोना मरीजों को बैंक करेगा 5 लाख तक आर्थिक मदद ! कैसे उठाएं मदद का लाभ..? जानने के लिये पढ़ें पूरी खबर ..!

1,513 views

RIG24। कोरोना महामारी में लोगों की आर्थिक मदद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने आज कवच पर्सनल लोन को लॉन्च किया है. इसका फायदा केवल कोरोना के मरीज अपने और परिवार के इलाज के लिए उठा सकते हैं. यह पर्सनल लोन 5 लाख तक का हो सकता है और इंट्रेस्ट रेट महज 8.5 पर्सेंट होगा.

कवच पर्सनल लोन को एसबीआई के प्रमुख दिनेश खारा ने लॉन्च किया. यह लोन 25 हजार से 5 लाख तक का होगा और लोन की अवधि 5 साल की हो सकती है. इंट्रेस्ट रेट केवल 8.5 फीसदी होगा. इसमें तीन महीने का मोराटोरियम भी शामिल है. मोराटोरियम पीरियड के दौरान ईएमआई नहीं जमा करने पर बैंक आपके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगा.

कोलैट्रल फ्री होगा यह लोन

यह लोन कोलेट्रल फ्री होगा. मतलब, बैंक आपसे इस लोन के बदले कुछ गिरवी नहीं मांगेगा. पर्सनल लोन की कैटिगरी में यह सबसे सस्ता प्रोडक्ट है. बैंक ने कहा कि इस स्कीम के तहत कोरोना इलाज पर अगर आप पहले कोई खर्च करते हैं और उसका रइंवर्समेंट लेते हैं तो, यह भी शामिल होगा. इस मौके पर दिनेश खारा ने कहा कि जो लोग कोरोना से प्रभावित हो रहे हैं, उनकी आर्थिक मदद के लिए इस लोन की शुरुआत की शुरुआत की गई है.

सैलरीड और नॉन-सैलरीड दोनों के लिए लोन उपलब्ध होगा

यह लोन सैलरीड और नॉन-सैलरीड दोनों इंडिविजुअल्स के लिए उपलब्ध होगा. बैंकिंग एक्सपर्ट अश्विनी राणा ने कहा कि ऐसे लोन के लिए आवेदन ऑफलाइन किए जाते हैं. यह सुविधा फिलहाल ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है. लिहाजा अगर कोई यह लोन लेना चाहता है तो इसके लिए बैंक ब्रांच जाकर संपर्क करना होगा.

30 मई को हुई बैठक में लिया गया था फैसला

बता दें कि 30 मई को एसबीआई प्रमुख दिनेर खारा और इंडियन बैंक असोसिएशन के चेयरमैन राज किरण राय की एक अहम बैठक हुई थी. इसी बैठक में कोविड स्पेशल लोन को लेकर फैसला किया गया था. एसबीआई प्रमुख ने उसी समय कह दिया था कि SBI यह लोन 8.5 फीसदी दर से बांटेगा.

कम से कम 25 हजार लेने होंगे

फिलहाल दूसरे बैंक इस लोन पर कितना इंट्रेस्ट चार्ज करेंगे, यह उनका फैसला होगा. हालांकि कोविड पर्सनल लोन को पब्लिक सेक्टर बैंकों के बोर्ड से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. लोन का मिनिमम अमाउंट 25 हजार रुपए और मैक्सिमम अमाउंट 5 लाख रुपए होगा. SBI पहला बैंक है जिसने इस लोन स्कीम की घोषणा की है.

Read More