दिवाली से पहले सरकार की तरफ से PF धारकों को मिलने वाला है यह तोहफा…

एंप्लॉयी प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) ने कहा कि वह वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इंट्रेस्ट की पहली किस्त दिवाली से पहले पीएफ सब्सक्राइबर्स (PF Subscribers) के खाते में डाल देगा। यह जानकारी लाइव हिंदुस्तान ने दी है। EPFO की तरफ से सितंबर में कहा गया था 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष के लिए वह 8.5 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट देगा।

8.15 फीसदी इंट्रेस्ट दिवाली तक बांटा जाएगा

रिपोर्ट के मुताबिक, 8.5 फीसदी इंट्रेस्ट रेट को दो हिस्से में बांटा गया है। यह- 8.15 फीसदी और 0.35 फीसदी है। सरकार द्वारा मैनेज फंड के तहत 8.15 फीसदी इंट्रेस्ट दिवाली तक बांट दिया जाएगा। बाकी 0.35 फीसदी इंट्रेस्ट दिसंबर तक जारी किया जा सकता है।

इंट्रेस्ट रेट 8.5 फीसदी

कोरोना महामारी के कारण EPFO की कमाई पर काफी बुरा असर हुआ था। ऐसे में ईपीएफ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इंट्रेस्ट रेट 8.5 फीसदी पर बरकरार रखा। पिछले दिनों लेबर मिनिस्ट्री ने यह जानकारी दी थी।

दो हिस्से में मिलता है इंट्रेस्ट

आपके पीएफ फंड पर 8.5 फीसदी का इंट्रेस्ट दो हिस्सों में बंटता है। इसमें 8.15 फीसदी इंट्रेस्ट डेट फंड में निवेश से इनकम होता है। बाकी 0.35 फीसदी ईपीएफओ ETF (exchange traded funds) में निवेश करता है। ETF 31 दिसंबर को रिडीम होता है। इसलिए वह हिस्सा दिसंबर के महीने में या उसके बाद मिलेगा।

क्लेम सेटलमेंट का समय घटाया गया

कोरोना संकट के समय में ईपीएफओ ने क्लेम सेटलमेंट की अवधि को काफी कम किया है। पहले अमूमन 20 दिनों में क्लेम सेटलमेंट होता है। अब यह काम तीन दिनों में पूरा हो रहा है। 25 मार्च से अब तक 44050 करोड़ के 38 लाख 71 हजार क्लेम सेटल किए गए हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट ने एंप्लॉयी डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के तहत सम एश्योर्ड को 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख कर दिया है।

Join Group

Read More

corona

RIG Breaking: रायगढ़ जिले में आज 212 पॉजिटिव, जवाहर नगर रामभाठा निवासी एक व्यक्ति की मौत.. खरसिया में टूटा कोरोना का कहर.. जानें रायगढ़ जिले में कहां – कहां कोरोना मरीजों की हुई पुष्टि और किस अस्पताल में कितने बैड हैं खाली ? पढ़े कम्प्लीट रिपोर्ट..!