SBI ने ग्राहकों को दी सुविधा, अब महज एक क्लिक पर देखें अपनी जमा राशि पर मिले ब्याज की डिटेल, जानिए क्या है प्रक्रिया…!

790 views

एसबीआई ने ग्राहकों को दी नई सुविधा आपके एफडी और सेर्विंस अकाउंट में जमा राशि पर आपको कितना ब्याज मिला है. इसकी जानकारी के लिए अब आपको बैंक के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. आप डिपॉजिट सर्टिफिकेट से इसका पता लगा सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों की सहूलियत के लिए अब ये सुविधा ऑनलाइन कर दी है. अब कस्टमर्स घर बैठे डिजिटल तरीके से इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

डिपॉजिट इंटरेस्ट सर्टिफिकेट से आप जान सकेंगे कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान आपने अपने बचत खातों और बैंक में सावधि जमा पर कितना ब्याज हासिल किया है. इसके लिए कस्टमर्स इंटरनेट बैंकिंग से प्रमाणपत्र को डाउनलोड कर सकते हैं. इस बात की जानकारी एसबीआई की ओर से ट्वीट में दी गई. बैंक ने कहा, “एसबीआई में ऑनलाइन लॉग इन करें और अपना जमा ब्याज प्रमाणपत्र प्राप्त करें. इसके लिए 4 सरल चरणों का पालन करें, और आपका काम हो जाएगा.”

क्या है सर्टिफिकेट डाउनलोड की प्रक्रिया
1.एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करें.
2.मुख्य मेनू से ई-सेवा विकल्प पर क्लिक करें।.
3.स्क्रीन पर दिख रही सेवाओं की सूची से माई सर्टिफिकेट विकल्प चुनें.
4.आप किस प्रकार का ब्याज प्रमाणपत्र चाहते हैं – जमा खातों का ब्याज प्रमाणपत्र या एफडी आदि इसके लिए आप विकल्प चुन सकते हैं.
5.सर्टिफिकेट के नीचे, डाउनलोड इंटरेस्ट सर्टिफिकेट का विकल्प आएगा. यहां पर क्लिक करें.

एसबीआई की नई एफडी ब्याज दरें
एसबीआई एफडी पर अपने ग्राहकों को 7 दिनों से 45 दिनों के बीच 2.9% ब्याज दे रहा है. जबकि 46 दिनों से 179 दिनों के बीच सावधि जमा पर 3.9%, 180 दिनों से लेकर एक साल से कम की FD पर 4.4% की ब्याज दे रहा है. वहीं 1 से 2 साल के अंदर 5% ब्याज, 2 से 3 साल के अंदर FD पर 5.1% इंटरेस्ट और 3 से 5 साल के भीतर 5.3% ब्याज दे रहा है.

सेविंग्स पर कितना मिल रहा ब्याज
SBI अपने ग्राहकों को 1 लाख और उससे अधिक की राशि बचत खाते पर रखने के लिए 2.70% की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. बैंक दैनिक आधार पर बचत बैंक खातों पर ब्याज दर की गणना करता है. हालांकि, खाताधारकों को हर तिमाही में ब्याज का भुगतान किया जाता है.

Read More