Aadhaar Card में बदलना है आपको एड्रेस, तो घर बैठे बदलें एसे..!! जानें स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस…!

966 views

ज्यादातर जरूरी कामों को करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, चाहे वो बैंक से जुड़ा काम हो, सरकारी काम या फिर कोई भी अन्य जरूरी काम। Aadhaar Card एक बेहद ही जरूरी दस्तावेज बन गया है, कई बार स्थिति ऐसी होती है कि हम घर बदल लेते हैं जिस वजह से आधार कार्ड में पता अपडेट करना पड़ता है।

क्या आप भी आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए आधार सेंटर में लाइन में लगते हैं तो अब और नहीं क्योंकि हम आपको घर बैठे ऑनलाइन आप अपना पता कैसे अपडेट कर सकते हैं, इस बात की विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Aadhaar Card में अपडेट से जुड़े कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बड़े ही आसानी से किया जा सकता है। हम आपको आज आधार कार्ड में पता कैसे अपडेट करना है, इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस फॉलो करना होगा।

Aadhaar Card Address Change: ये हैं जरूरी स्टेप्स


1) सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

2) इसके बाद आपको होमपेज पर माय आधार (MY Aadhaar) सेक्शन में जाना है।

3) यहां पर आपको अपडेट योर आधार (Update Your Aadhaar) कॉलम दिखेगा, इसमें आपको Update Demographics Data Online पर क्लिक करना है।

4) जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने UIDAI का सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) ssup.uidai.gov.in ओपन हो जाएगा।

5) यहां पर आपको Proceed to Update Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

6) जैसे कि आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको Aadhaar Card Number और कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी डालकर सबमिट करें।

7) ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, आपको Update Demographics Data पर क्लिक करना होगा।

8) इसके बाद आपको एड्रैस विकल्प पर क्लिक करना होगा, नीचे आपको लिखा दिखाई देगा कि आपको वैलिड दस्तावेज की स्कैन कॉपी को सबमिट करना होगा। इसके बाद Proceed पर क्लिक करें।

9) इसके बाद आपको आपका पुराना एड्रैस दिखाई देगा और नीचे कुछ निजी जानकारी भरनी होगी और साथ ही वैलिड दस्तावेज को भी अपलोड करना है। इसके बाद आप Preview करके भी देख सकते हैं।

प्रीव्यू करने के बाद जब आप फाइनल सबमिट कर देंगे तो आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर यानी URN मिलेगा, जिसकी मदद से आप UIDAI की वेबसाइट पर स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

Read More