Heath Tips

Health Care Tips: खाना खाते समय होती है गले में दर्द, तो ना करें नजरअंदाज! देता है बड़ी बीमारी का संकेत!

खाना खाते समय कई बार हमें खाना निगलने में दिक्कत महसूस होती है, दर्द का अनुभव होता है, घुटन महसूस होती है पर हम इसे आम समस्या समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं, किंतु यह समस्या हमारे शरीर में होने वाली बड़ी बीमारी का संकेत देती है। कैंसर आज के समय में बहुत ही आम बीमारी हो गई है यह कभी भी किसी को भी हो सकती है। कैंसर कई तरह के होते हैं गले का कैंसर, ब्रेस्ट का कैंसर, पेट का cancer, कैंसर कई प्रकार के होते हैं और यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। ऐसा ही एक कैंसर होता है एसोफेगस कैंसर।ऐसे में आज हम आपको एसोफेगस कैंसर के बारे में बताने जा रहे हैं. एसोफेगस को ग्रसिका/ ग्रासनाल और फूड पाइप भी कहा जाता है।

ग्रासनाल हमारे द्वारा खाए गए भोजन को हमारे पेट तक पहुंचने का काम करती हैं। हमारे अनियमित दिनचर्या और खान पान की वजह से शरीर में कैंसर का होना आम बात हो गई है। कैंसर बहुत जानलेवा बीमारी है इसका यदि समय पर इलाज नहीं कराएंगे तो यह आप की मौत का कारण बन सकती। ऐसोफागस कैंसर दिखाई देने वाली लक्षण इतनी आम है कि उसे कैंसर के रूप में देखना बहुत मुश्किल हो जाता है। आज हम एसोफेंगल कैंसर से जुड़े कुछ लक्षण और उनसे बचने के उपाय बताने वाले हैं। किसी आपको इसे पहचानने में आसानी महसूस हो।

एसोफेंगल कैंसर या ग्रासिका कैंसर के मुख्य लक्षण में गले में दर्द का महसूस होना आता है। जब भी आप भोजन करते हैं तो गले में घुटन,दर्द, जलन महसूस होती है,कभी-कभी निगलने की कोशिश करने पर भोजन नाक या मुंह के जरिए वापस आ जाता है. इसके अलावा अन्य लक्षण जैसे थकान, उल्टी, एसिड रिफ्लक्स, हार्टबर्न, कफ, भूख ना लगना, छाती में दर्द और आवाज का बदलना शामिल है।

ग्रास नली कैंसर या एसोफेंगल की रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करें सीजन के सब्जियों का सेवन करें। इनके सेवन से आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है और कैंसर जैसी बीमारी हूं मैं भी लाभ देता है। साथ ही कोई भी लक्षण दिखने या अधिक दिक्कत होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं ओर उपचार कराए।

Back to top button