Heath Tips

Health Care Tips: गर्मियों में पुदीने का सेवन आपके शरीर और चेहरे दोनों के लिए है फायदेमंद ऐसे करें पुदीने का उपयोग..!

पुदीने का पौधा हमारे घरों में आसानी से पाया जाता है। हम इसे गमलों में लगाकर रखते हैं। पुदीने के उपयोग से हमारे खाने का स्वाद और बेहतर हो जाता है, साथ ही लोग इस की चटनी का सेवन भी अत्यधिक करते हैं। पुदीने में बहुत सारी औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और हमारे चेहरे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम पुदीने की ऐसे ही कुछ उपयोग बताने वाले हैं, जिससे आप अपने शरीर को और बेहतर और स्वस्थ बना सकते हैं।

पुदीने के पत्ते के फायदे

मुंह के बदबू को दूर करता है: यदि आपके मुंह से बदबू आती है, तो आपको पुदीने के कुछ पत्तियों को चबाना चाहिए फिर पानी से कुल्ला कर ले इससे बदबू चली जाएगी।

गर्मी में लू से बचाता हैं: गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल करना चाहिए इसके रस को पीकर बाहर निकलने से धूप लगने का डर नहीं रहता है।

उल्टी दस्त में है फायदेमंद: पेट में गर्मी होने की वजह से उल्टी दस्त होने पर पुदीने का रस पीना चाहिए इससे आप को उल्टी दस्त में आराम मिलेगा।

झुर्रियां और पिंपल्स को करे दूर: पुदीने के ताजी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल ले फिर रात को उसे चेहरे पर लगा ले इससे आपके चेहरे पर आई हुई अनचाही झुर्रियां और पिंपल्स खत्म हो जाएंगे साथ ही आपके चेहरे में चमक आ जाएगी।

वजन कम करने में हैं सहायक: पुदीना आपके मोटापे को भी कम करने में सहायक होता है, इसके लिए आप पुदीने के पत्ते की रस के साथ नींबू मिलाकर इसका सेवन करें यह आपका वजन कम करने में सहायता करता है।

हैजा में हैं फायदेमंद: हैजा होने पर भी पुदीने का इस्तेमाल करना चाहिए किस से आपको आराम मिलता है।

गैस करता हैं कम: पुदीने की इस्तेमाल से पेट में होने वाली गैस की समस्या में भी राहत मिलती है यदि आपको सीने में जलन विचलन आदि की समस्या है तो इसके पत्ते को चबाकर खाएंगे तो पेट दर्द और आंतों की ऐठन में आराम मिलेगा

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: पुदीने के सेवन से आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बिना दूध की चाय बनाएं और उसमें दो से तीन पत्ते पुदीने के डालकर पीएं।

सर दर्द में देता है आराम: धूप की वजह से सर दर्द को भी खत्म करता हैं पुदीना, सर दर्द होने पर माथे में पुदीना का रस लगाए सर दर्द में आराम मिलेगा।

नोट: हमारे द्वारा दी गई जानकारी लेखन ओं पर आधारित है यदि आपको कोई गंभीर समस्या है तो आप अपने विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लें सकते है। Rig 24 किसी तरह से भी इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Back to top button