Heath Tips

Health Care Tips: विटामिन D की कमी से हो सकते हैं गंभीर बीमारियां, शरीर में Vitamin D की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये उपाय…!

शरीर को स्वस्थ व तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए विटामिंस मिनरल्स और प्रोटीन जैसे चीजों की जरूरत पड़ती है। यदि इनमें से किसी भी चीज की कमी होती है, तो शरीर में गंभीर बीमारियां जन्म लेती हैं। आज आपको हम ऐसे ही एक पोषक तत्व (विटामिन D) के बारे में बताने वाले हैं, की उसकी कमी से शरीर में क्या क्या बीमारियां होती हैं तथा उसकी कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं।

Vitamin D एक ऐसा विटामिन है जोकि सूरज की रोशनी से हमें मिलता है। इसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं। जो लोग बहुत ज्यादा एसी में रहते हैं, व धूप में बहुत कम निकलते हैं। ऐसे लोगों में विटामिन डी की कमी हो जाती है। पर ऐसे भी कुछ उपाय हैं। जिनसे आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं चलिए उनके बारे में बात कर लेते हैं।

शरीर में विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग..

सबसे पहले बात करते हैं, कि विटामिन डी की कमी से शरीर को किन-किन तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है, तथा कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां हैं, जो आपको इस विटामिन की कमी से हो सकती है।

1. ब्लड प्रेशर बढ़ना ।
2. चेहरे और हाथों पर झुर्रियां पड़ना ।
3. जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहना।
3. मांशपेशियों में कमजोरी महसूस होना।
4. थकावट और कमजोरी रहना।
5. बहुत ज्यादा नींद आना।
6. तनाव और डिप्रेशन महसूस होना। 7. रोग प्रीतिरोधक काम करता है।

Vitamin D की कमी को पूरा करने के उपाय..

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

रोज सुबह-सुबह की धूप ले विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज होता है यदि आप रोज सुबह सुबह 11:00 बजे तक की धूप सकते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी।

जितना हो सके सीफूड को अपने खाने में शामिल करें खास तौर पर मछली, मछली में विटामिन डी की मात्रा पाई जाती है इसलिए जितना हो सके सीफूड का इस्तेमाल करें।

यदि आप मांसहारी नहीं हैं, आप मछली का सेवन नहीं कर सकते तो दूध, ऑरेंज जूस, मशरूम, सलाद व साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं इनमें भी विटामिन डी की मात्रा पाई जाती है।

सब्जियों में अंकुरित मूंग, चना, हरी और लाल मिर्च, पालक, सरसों का साग, आलू, टमाटर, नींबू में मुख्य रूप से विटामिन डी पाया जाता है। आप इन सब्जियों का सेवन करें ताकि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो सके।

नोट: यदि आपको किसी भी तरह की गंभीर बीमारी है, तो आप अपने चिकित्सक से सलाह लें हमारे द्वारा दी गई जानकारी को केवल सुझाव के तौर पर लें rig24 किसी भी तरह से इन जानकारी का जिम्मेदारी नहीं लेता है

Back to top button