Heath Tips

Health Care Tips: समय से पहले हो गए हैं बाल सफेद,तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे जो देंगे आपको सफेद बालों से छुटकारा…

पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण तथा हमारे अनिश्चित जीवनशैली और खानपान के कारण आज आधे से ज्यादा लोग सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। उम्र से पहले ही लोगों के बाल सफेद हो जा रहे हैं, आइए जानते हैं की बाल सफेद क्यों हो रहे हैं, तथा इसे रोकने के घरेलू उपाय क्या-क्या हैं।

बाल सफेद क्यों होते हैं…?

बालों के सफेद होने का एक मुख्य कारण होता है कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना। जिसके चलते बालों को पोषण नहीं मिल पाता और यह सफेद होने लगते हैं। यही नहीं हमारा बिजी जीवन जीवन शैली तथा खानपान, अधिक टेंशन लेना,वातावरण के प्रदूषण के कारण बालों का रुखा होना आदि कारण की वजह से भी बाल सफेद होते हैं।

बालों को सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय….

1 कड़ी पत्ते के तेल का इस्तेमाल: कड़ी पत्ते में मौजूद तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह बालों के काले रंग को बरकरार रखते हैं, यदि आप भी अपने सफेद बालों को काला करना चाहते हैं, तो कढ़ी पत्ते का तेल इस्तेमाल करें तेल बनाने के लिए 6 से 8 मुट्ठी कड़ी का पत्ता ले तथा इसे नारियल के तेल में अच्छे से उबाल लें फिर से ठंडा करके एक बोतल में भर लें इसे हर दूसरे दिन बालों में लगाकर मसाज करें आप देखेंगे कि आपके बाल फिर से काले और घने होते जा रहे हैं।

2 मंदार के फूल का तेल: मदार का फूल बहुत सारी चीजों में फायदेमंद होता है। बहुत से लोग इसे गुलहड़ कहते हैं। मदार का तेल बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में नारियल का तेल ले फिर उसमें 7 से 8 मदार के फूल व 5 से 6 मदार की पत्तियां लेकर उसमें थोड़ा मेथी दाना और मिला ले अब उसे अच्छे से उबलने दें उसके बाद ठंडा करके इस तेल को अपने बालों पर लगाकर मसाज करें जल्दी आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।

3 आंवला: आप अपने बालों को सुंदर चमकदार तथा काला बनाने के लिए आंवले के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कच्चे आंवले को पीसकर उसका पेस्ट बना सकते हैं या चाहे तो बाजार से आंवले का पाउडर लेकर उस का घोल बनाकर बालों में लगा सकते हैं। यह paste बालो के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

4 लौकी का तेल: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें. इस तेल को छानकर बोतल में भर लें. इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो सकते हैं


5 दाही का करे इस्तेमाल: बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है. इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें. उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें. इससे बाल अभी ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे.

नोट: यदि आप बालों के सफेद होने झड़ने आदि से बहुत ही ज्यादा परेशान हैं तो आप अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी लेखन पर आधारित है Rig24 किसी भी तरह से जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Back to top button