Heath Tips

Health Care Tips: बालों के झड़ने और गंजेपन से है परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे जल्दी मिल जाएगी इस परेशानी से छुटकारा…

आज बालों के झड़ने रूसी डैंड्रफ गंजेपन आदि समस्याओं से अधिकतर लोग जूझ रहे हैं ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर ये समस्या हो क्यों रही है? तथा इन समस्याओं का उपाय क्या है? आज आपको ऐसे ही सवालों का जवाब देने वाले हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि यह समस्याएं होती क्यों हैं और इसके उपाय क्या है।

बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर युवा वर्ग जूझ रहा है उसके बहुत सारे कारण हैं जिनमें आज के अनियमित खानपान, अनियमित लाइफ़स्टाइल, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, तनाव भरा जीवन, अत्यधिक स्ट्रेस लेना, हार्मोन का डिसबैलेंस होना और एनीमिया आदि शामिल हैं। इन्हीं सब कारणों की वजह से लोगों में बालों का झड़ना या गंजेपन जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है आज हम आपको इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं तथा इससे जुड़े सभी जरूरत के सामान आपको आपके घर में ही मिल जाएंगे।

बालों को झड़ने से रोकने का उपाय….

Alovera: एलोवेरा एक बहु गुड़ी पौधा है जो कि हमारे शरीर तथा बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है एलोवेरा में बहुत सारे औषधीय गुण और विटामिंस पाए जाते हैं आइए जानते हैं कि इसका उपयोग करके हम बालों को झड़ने से कैसे रोक सकते हैं

Aloe vera के पत्ती को तोड़कर बीच में से फाड़ने फिर उसका चिपचिपा पदार्थ निकल ले।

अब इस चिपचिपा पदार्थ को बालों में लगाकर हल्का मसाज करें।

अब आधे घंटे बाद बालों को धो लें इससे आपके बाल सिल्की स्मूथ और काले होंगे साथ ही कुछ ही दिनों में आपके बालों का झड़ना भी रुक जाएगा।

आवला: आंवला के बारे में लगभग सभी को पता है आंवले में विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर और हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है इसका उपयोग करके आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

सबसे पहले आंवले का पाउडर ले उसमें शिकाकाई, रीठा मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगा ले।

1 घंटे बाद इसे धो ले

इस उपाय से आप पाएंगे कि आपके बाल ना केवल मजबूत हो रहे हैं बल्कि झड़ना भी रुक गया है।

प्याज का रस: प्याज का रस आपके बालों के लिए फायदेमंद है मार्केट में आपको ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट वह तेल मिलेंगे जिनमें प्याज का उपयोग किया गया है।

सबसे पहले दो से तीन प्याज को ग्रैंड कर ले तथा उस का रस एक कटोरे में निकाल ले।

अब इस रस को नहाने से 1 घंटे पहले अपने बालों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

इसके बाद इसे शैंपू से धो ले।

आपको बता दें की प्याज के रस का उपयोग करने से बालों में हल्की प्याज की बदबू आती है इसे खत्म करने के लिए आप किसी अच्छे खुशबूदार शैंपू का यूज करें या फिर शैंपू के बाद हल्का बालों में खुशबूदार कंडीशनर या तेल लगा ले जिससे आपको प्याज की बदबू ना आए।

नोट: हमारे द्वारा बताए गए नुस्खों का उपयोग करने से पहले यदि आप चाहें तो अपने चिकित्सक या बालों के विशेषज्ञ से परामर्श ले ले। हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी केवल लेखन ओं पर आधारित हैं Rig24 इसका किसी भी तरह से जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Back to top button