Heath Tips

Health Care Tips: गर्मी में पेट में बनने लगा हैं अधिक गैस, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय जो देंगे आपको गैस की समस्या से निजात…!

गर्मियों मे लोगो को पेट में गैस की समस्या अधिक होने लगती हैं। जिससे उन्हें पेट में दर्द मरोड़ सिर दर्द पीठ में दर्द कमर दर्द खट्टी डकार जी मिचलाना आदि समस्याएं होने लगती है आज ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको गैस की समस्या से निजात मिलेगा।

उपाय के बारे में बात करने से पहले हम इसके कारणों के बारे में बात करेंगे कि आखिर गैस की समस्या होती क्यों है।आजकल की जीवन शैली बहुत अधिक अस्त व्यस्त हो गई है। लोगों के पास अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए समय तक नहीं है। जिसके चलते शरीर में समस्याएं हो रहे हैं। अगर हम गैस की समस्या की बात करें तो अधिक तेल से बनी हुई तली भुनी चीजें खाने से,अधिक तीखी और खट्टी चीजें खाने से, नींद कम लेने से, चिंता और डिप्रेशन होने से, अधिक समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से, कम पानी पीने से व अधिक गर्मी की वजह से लोगों को यह समस्या हो रही है।

गैस की समस्या से निजात पाने के उपाय…

अजवाइन के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पीएं इससे गैस और बदहजमी से छुटकारा मिलता है।

आधा-आधा चम्मच हरड़ और सोठ का पाउडर लेकर उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ खाना खाने के बाद खाएं इससे गैस की समस्या में फायदा होगा।

रोज सुबह खाली पेट हल्का गुनगुना पानी पिए तथा जितना अधिक हो सके दिन में पानी पिए।

दो चुटकी हल्दी पाउडर में दो चुटकी नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ पिए।

अधिक गैस महसूस होने पर एक गिलास पानी में एक चम्मच खाने का सोडा मिलाकर पीले।

भुनी हुई हींग के साथ काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें इससे आपको गैस में राहत मिलेगी।

एक चम्मच जीरा लें और उसे 10 से 15 मिनट तक उबालें फिर ठंडा होने दें ठंडा होने के बाद खाना खाने के बाद इसका सेवन करें इससे आपको गैस में राहत मिलेगी।

खीरा ककड़ी मूली जैसे चीजों का काले नमक के साथ सेवन करें यह आपको गैस में राहत दिलाएंगे

गर्म पानी में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से गैस में राहत मिलती है।

नोट: यदि आपको गैस की बहुत अधिक समस्या है, तो आप अपने चिकित्सक या किसी विशेषज्ञ से सलाह हमारे द्वारा दी गई जानकारी लेखन ओं पर आधारित है। RIG 24 किसी भी तरह से इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है

Back to top button