Heath Tips

Health News : ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है नींबू! बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका.? परेशानी से रहेंगे दूर…

Health News : वर्तमान समय में डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। लगातार इसके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में बढ़ती ही जा रही है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान को लेकर बेहद ही सतर्क रहना पड़ता है। एक छोटी सी लापरवाही मरीजों पर भारी पड़ सकती है। और उनके ब्लड शुगर लेवल को कहां से कहां पहुंचा सकती है। जिसके चलते उन्हें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों को अक्सर इंसुलिन की कमी हो जाती है। जो ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में नींबू का सेवन है फायदेमंद…


डायबिटीज को कंट्रोल करने में नींबू का सेवन बहुत उपयोगी है। दरअसल नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, और बॉडी को कई बीमारियों से भी बचाता है। नींबू एक ऐसा फल है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटी, पोटेशियम और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो बॉडी के लिए बेहद लाभकारी है, नींबू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित मरीज पूरे दिन में एक नींबू का सेवन करके शुगर को आराम से कंट्रोल कर सकते हैं।

नींबू को डाइट में शामिल करने के तरीके…

  • भोजन से पहले एक गिलास नींबू पानी पीने से भोजन के बाद ब्‍लड शुगर लेवल को 45 मिनट के भीतर कम करने में मदद मिलती है. यह उचित शोध द्वारा प्रमाणित किया गया है.
  • सलाद में शामिल करें और उन्हें भोजन से पहले लें. फाइबर, विटामिन-सी और पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज को मैनेज करने में उत्कृष्ट परिणाम देता है.
  • इसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, होममेड मॉकटेल में शामिल करें

Back to top button
जान्हवी का दिखा बोल्ड अंदाज, हॉटनेस्स देख आप भी हो जाएंगे दीवाने ! एक्स्ट्रा डीप नेक गाउन पहन फिल्म के प्रमोशन में पहुंची जान्हवी ! ट्रेनों में कितनी प्रकार की बजाई जाती है सीटियाँ, और क्या है उनका मतलब बोल्डनेस के मामले में, ये एक्ट्रेस देती है बड़े बड़े हीरोइनों को मात ! ब्लैक ट्रांसपेरेंट साड़ी में कहर ढाती दिखी जान्हवी कपूर ! श्रीवल्ली की ये अदाएं आपका भी जीत लेगी दिल ! अब नहीं कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट बुकिंग, IRCTC ने बदले नियम अब चुटकियों में मिलेगा लोन, जानें यह आसान तरीका