दवाई के पत्तों पर बने निशान का क्या होता है मतलब..! खरीदते समय जरूर रखें इनका ध्यान…

2,074 views

नई दिल्ली: डॉक्टर की सलाह पर या सीधे आप मेडिकल स्टोर दवाई लेने जाते होंगे. दवाईयां खरीदते समय उसका रेट भी देख लेते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं, इससे भी ज्यादा जरूरी एक चीज है जो दवाईयों को खरीदते समय आपको देखनी चाहिए. क्योंकि गलत दवाई लेने से परेशानी बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कैसे…

लाल रंग की पट्टी
दवाईयों पर आपने लाल रंग की पट्टी देखी होगी. इस दवाई को बिना डॉक्टर के पर्चे के नहीं बेचा जाता है. साथ ही आपको भी इनका बिना डॉक्टर की सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए. एंटीबायोटिक दवाओं का गलत तरह से इस्तेमाल न हो, इसलिए दवाइयों पर लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है.

Rx का क्या है मतलब
अगर आपने कभी गौर किया होगा तो कई दवाइयों के नाम के सबसे ऊपर Rx का निशान होता है. यह दवाई उसी मरीज को दी जा सकती है. जिसे डॉक्टर ने अपने पर्चे पर लिख कर दी हो. डॉक्टर की सलाह के बिना इन दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए.

नाम के लिखा है NRx तो..
दवाईयों के नाम के ऊपर NRx भी लिखा होता है. यह दवाइयां केवल वह डॉक्टर दे सकते हैं जिनके पास नशीली दवाओं को प्रिस्क्राइब करने का लाइसेंस प्राप्त है.

XRx का अर्थ
इन दवाइयां केवल उन्हीं डॉक्टरों के पास होती हैं, जिनके पास इसका लाइसेंस होता है. ये दवाइयां मरीज मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकते हैं. चाहें उसके पास डॉक्टर द्वारा लिखा पर्चा भी हो तब भी.

Read More

Big story

अंतिम दिन छत्तीसगढ़ विधानसभा में छाया रहा शराब का मुद्दा! विपक्ष ने लगाया सरकार पर संरक्षण में अवैध शराब बेचने का आरोप.. शराबबंदी पर घेरा.., सरकार का जवाब.. ‘शराबबंदी फेल.. स्प्रिट पी कर मर रहे लोग..?’ शराब के अरबी और हल्बी अनुवाद भी बवाल..! गंगाजल की कसम पर भड़के CM.. पढ़े पूरी खबर