Information

Bank Holidays Alert: अगले 4 दिन तक बंद रहेंगे बैंक ! बैंक कर्मी जाएंगे हड़ताल पर, झटपट निपटा ले जरूरी काम !

Bank Holidays Alert: अगर आपको बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है, जो बैंक की शाखा (Bank Branch) जाकर ही पूरा किया जा सकता है तो उस काम को आज ही पूरा कर लीजिए। क्योंकि कल 16 दिसंबर से 19 दिसंबर तक बैंक बंद (Bank Band) रहने वाले हैं।यानी गुरुवार से लेकर रविवार तक आप बैंक का काम (Bank Ka Kam) नहीं निपटा सकते हैं।

अगर आपको जानना है कि बैंक की छुट्टी क्यों है (Bank Ki Chutti Kyun Hai) तो बता दें कि देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (Public Sector Bank) के कर्मचारी दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल (Nationwide Strike) पर जाने वाले हैं। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा संसद में दो सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के निजीकरण (Banks Privatization) के एलान के बाद से ही बैंक कर्मचारी संघ (Bank Employees Union) इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं।

SBI और अन्य बैंकों ने कर्मचारियों से की ये अपील

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत अन्य बैंकों ने कर्मचारियों को हड़ताल न करने की अपील है। एसबीआई ने ट्वीट (SBI Tweet) करते हुए लिखा कि हम अपने स्टाफ सदस्यों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने निर्णय पर पुनर्विचार करें और अपने ग्राहकों, निवेशकों और बैंक के हित में 16 और 17 दिसंबर को प्रस्तावित हड़ताल में भाग लेने से परहेज करें। एसबीआई ने बैंक यूनियनों को बातचीत का न्यौता भी भेजा है।

वहीं, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने भी अपने कर्मचारियों और यूनियनों को खत लिखकर कहा कि वे अपने सदस्यों को बैंक के बेहतरी के काम करें। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी अपने कर्मचारियों को हड़ताल पर ना जाने की अपील की है। लेकिन बैंकों की अपील के बाद भी कर्मचारी यूनियन बैंकों के निजीकरण के विरोध में हड़ताल पर जाने की बात पर अड़े हुए हैं। यानी बैंकों के अगले 4 दिनों तक बंद रहने की पूरी संभावना है।

हालांकि इसके विपरीत 16 से 19 के बीच मोबाइल और इंटरनेट पर बैंकिंग सुविधाएं (Online Banking Services) बिना किसी समस्या के चालू रहेंगी। आगामी सप्ताह बैंकों के बंद रहने का कारण बैंक बैंकिंग संघों द्वारा प्रस्तावित हड़ताल बताया जा रहा है।

बैंक की छुट्टी कब तक है (Bank Ki Chutti Kab Tak Hai)

16 दिसंबर- बैंक हड़ताल

17 दिसंबर- बैंक हड़ताल

18 दिसंबर- शनिवार

19 दिसंबर: रविवार

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks