Tips: स्मार्टफोन चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां..! उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान..! पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

2,244 views

स्मार्टफोन में बैटरी का अहम रोल होता है. ऐसे में अगर फोन की बैटरी खराब हो जाए तो फोन किसी काम का नहीं रहता. हम आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी.

हमारे दिन का बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन के साथ गुजरता है, क्योंकि इसी से सारे काम होने लगे हैं. ज्यादा यूज होने के चलते स्मार्टफोन्स की बैटरी भी जल्दी ही खत्म हो जाती है और उसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है. लेकिन कुछ गलत तरीके से स्मार्टफोन को चार्ज करने से बैटरी को काफी नुकसान भी होता है. बैटरी को चार्ज करते समय इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

रात को फोन चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़ें
कुछ लोगों में फोन को चार्जिंग पर लगातक छोड़ देने की आदत होती है. पर इसके पीछे छिपे खतरे को वो भाप नहीं पाते. बता दें कि फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ने से बैटरी ओवरचार्ज होकर फट सकती है. साथ ही फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है.

नकली चार्जर को कहें अलविदा
सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हर फोन के लिए चाहे वो किसी भी कंपनी का हो कंपनियां एक खास चार्जर बनाती हैं. कई बार ऐसा देखने में आता है कि लोग फोन को उसके ओरिजनल चार्जर की बजाय किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं और आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आपकी बैटरी और फोन दोनों को नुकसान पहुंचता है.

कवर निकालकर चार्ज करें फोन
फोन मंहगे होंगे तो उसकी प्रोटक्शन भी दमदार होगी. होनी भी चाहिए. पर कई बाक देखा जाता है कि लोग प्रोटेक्टिव केस के साथ ही फोन को चार्ज में लगा देते हैं.अगर आप केस के साथ फोन को चार्ज पर लगाएंगे तो बैटरी गरम होने की समस्या भी आ सकती है और अगर समय रहते उसे चार्जिंग से नहीं हटाया गया तो बैटरी फट भी सकती है. फोन को चार्ज करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन का प्रोटेक्टिव केस निकला हुआ हो.

पावर बैंक से चार्ज करते समय ना यूज करें फोन
कई बार समय कम होने के चलते लोग फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल करते हैं और चार्जिंग के दौरान भी लोग फोन को इस्तेमाल करते रहते हैं. आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस बैटरी डिस्पले को एक साथ नुकसान पहुंचता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल दें.

Read More

Raigarh

RIG फॉलोअप/ खरसिया फैक्टरी हादसे में तीन मजदूरों की हुई मौत… घायलों का उपचार जारी… मृतक के परिजनों ने घटनास्थल पर कम्पनी प्रबंधन व एसडीएम से कि मुआवजे की मांग… सीएम बघेल ने भी दिए निर्देश… जाने वहाँ का हाल ! पढ़ें खबर…