Information

E sharm Card: खाते में जमा हुए 1000, क्या आपके में भी आए है या नहीं करें चेक..।

सरकार ने असंगठित श्रमिकों के लिए एक योजना शुरू की है।जिसमें सभी असंगठित वर्ग के श्रमिकों का नेशनल डाटा तैयार किया जा रहा हैं। ताकि आपातकाल में उन्हें सहायता सीधे उन तक पहुंचाई जाए व सरकार के योजनाओं का लाभ उठा सकें जिसे ई श्रम या मजदूर कार्ड के नाम से जाना जा रहा है।

इसी योजना के तहत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर महीने 1000 रुपए खाते में देने की घोषणा की थी तथा इस महीने से श्रमिकों के खाते में 1000 रूपए भी आ गए हैं।

4 महीने पहले सरकार ने यह योजना शुरू की थी जिसमें अभी तक 12 करोड़ से भी ज्यादा श्रमिक ई श्रम पोर्टल मे registered हो चुके हैं।तथा जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर से पहले ई श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करा लिया था उनको उनके खाते में ₹1000 ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

यदि आपने अभी तक ईश्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है,तो यह लाभ आपको नहीं मिलेगा अगर आप इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं।तो आप कॉमन सिविल सेंटर (CSC) की सहायता ले सकते हैं जैसे ही आप इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराएंगे आपका UAN नंबर के साथ जारी हो कार्ड आ जाएगा।

ई श्रम कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

बैंक अकाउंट

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं.

होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद नया पेज खुलने पर मांग की जानकारियां भरें.

जानकारियां भरने के बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा. उसे दर्ज करें.

अब पंजीकरण फॉर्म दिखाई देखा. इसे पूरा भरें.

जो दस्तावेज मांगे गए हैं, उन्हें अपलोड करें.

दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद फॉर्म को एक बार चेक कर लें कि जो जानकारी आपने भरी है, वह सही है कि नहीं.

अब फॉर्म को सबमिट कर दें.

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों का ई-श्रम कार्ड जारी हो जाएगा.

ई-श्रम कार्ड कौन कौन बनवा सकता है?


श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने से पहले लोगों के मन में यह सवाल आता है कि यह श्रम कार्ड कौन-कौन बनवा सकते हैं तो आपको बता दें कि यह श्रम कार्ड बनवाने के लिए वह लोग पात्र हैं जोकि मजदूर,नरेगा मजदूर,चरवाहा,डेयरी वाला,इलेक्ट्रीशियन,प्लम्बर,पशुपालक,रिक्शा चालक,ट्यूटर, घर के नौकर-नौकरानी ,क्लर्क,ऑपरेटर,नर्स,कुली,कुक,
रिसेप्शनिस्ट,हॉकर,सफाई कर्मचारी,गार्ड,ब्यूटी पॉर्लर की वर्कर,नाई,दर्जी,मोची,बढ़ई,ऑटो चालक,ड्राइवर,पंचर बनाने वाले,डिलीवरी बॉय,वेटर,वार्ड बॉय,पुजारी,चाट ठेला वाले,भेल वाला,चाय वाला ,विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी हैं

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks